भारत-कनाडा तनाव से शेयर बाजार टूटा, सेंसेक्‍स 700 अंक ग‍िरा; इन कंपन‍ियों की बढ़ी मुश्‍क‍िल
Advertisement
trendingNow11879888

भारत-कनाडा तनाव से शेयर बाजार टूटा, सेंसेक्‍स 700 अंक ग‍िरा; इन कंपन‍ियों की बढ़ी मुश्‍क‍िल

canada india tension: बुधवार दोपहर के समय सेंसेक्‍स 700 अंक की ग‍िरावट के साथ 66,903 अंक पर और न‍िफ्टी करीब 200 अंक लुढ़ककर 19,936.15 अंक के स्‍तर पर देखा गया. आज कारोबार शुरू होते ही बैंकिंग और आईटी कंपनियों के शेयर टूट गए.

भारत-कनाडा तनाव से शेयर बाजार टूटा, सेंसेक्‍स 700 अंक ग‍िरा; इन कंपन‍ियों की बढ़ी मुश्‍क‍िल

Stock Market Update: कनाडा और भारत के बीच बढ़े तनाव का असर शेयर बाजार पर भी देखने को म‍िल रहा है. बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में सेंसेक्‍स ने 500 अंक से भी ज्‍यादा ग‍िरकर कारोबार की शुरुआत की. इसी तरह न‍िफ्टी 20000 के मनोवैज्ञान‍िक आंकड़े से नीचे ग‍िर गया और इसने 19,980.75 अंक पर कारोबार की शुरुआत की. दोपहर के समय भी दोनों प्रमुख सूचकांक को ग‍िरावट के साथ कारोबार करते हुए देखा गया.

सेंसेक्‍स में 700 अंक की ग‍िरावट

बैंक न‍िफ्टी और न‍िफ्टी फाइनेंश‍ियल सर्व‍िस में भी ग‍िरावट देखी जा रही है. बुधवार दोपहर के समय सेंसेक्‍स 700 अंक की ग‍िरावट के साथ 66,903 अंक पर और न‍िफ्टी करीब 200 अंक लुढ़ककर 19,936.15 अंक के स्‍तर पर देखा गया. आज कारोबार शुरू होते ही बैंकिंग और आईटी कंपनियों के शेयर टूट गए. ज‍िन द‍िग्‍गज आईटी कंपन‍ियों के शेयर में ग‍िरावट देखी गई उनमें विप्रो, इंफोसिस शम‍िल रहीं. इसके अलावा बैंक‍िंग सेक्‍टर के शेयर भी ग‍िरकर नीचे आ गए.

कुछ कंपनियों के ल‍िए टेंशन बढ़ी
आपको बता दें ये ऐसी कंपनियां हैं ज‍िनमें कनाडा पेंशन फंड इन्वेस्टमेंट बोर्ड (CPPIN) का न‍िवेश है. इन शेयर में कारोबारी सत्र के दौरान ग‍िरावट देखे जाने के बाद रिकवरी भी देखने को म‍िली. कनाडा के साथ ब‍िगड़े र‍िश्‍तों पर ऐसी कंपनियों के ल‍िए टेंशन बढ़ी हैं, जिनका कनाडा में बड़ा कारोबार है. इसके अलावा कनाडा पेंशन फंड की तरफ से निवेशित कंपनियों के शेयर पर भी इसका असर दिखने लगा है.

पेटीएम (Paytm) के शेयर 2 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा की ग‍िरावट देखी गई. फैशन ब्यूटी ब्रांड नायका का शेयर भी करीब दो प्रत‍िशत ग‍िर गया. इन दोनों ही स्‍टॉक के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के अनुसार पेटीएम में कनाडा पेंशन फंड का करीब 970 करोड़ रुपये और नायका में करीब 620 करोड़ रुपये का न‍िवेश है. कनाडा पेंशन फंड इन्वेस्टमेंट बोर्ड (CPPIN) ने कई कंपनियों में करीब एक लाख करोड़ का न‍िवेश क‍िया हुआ है.

Trending news