Stock Market: निवेशकों के पास ये अकाउंट होना है जरूरी, बिना इसके नहीं कर पाएंगे शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट
Advertisement
trendingNow11883846

Stock Market: निवेशकों के पास ये अकाउंट होना है जरूरी, बिना इसके नहीं कर पाएंगे शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट

Stock Market: शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करने पर लोगों को काफी फायदा हो सकता है. वहीं शेयर बाजार में नुकसान होने की भी संभावना रहती है. ऐसे में लोगों को शेयर बाजार में निवेश करने से पहले एक अहम अकाउंट के बारे में भी ध्यान होना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Stock Market: निवेशकों के पास ये अकाउंट होना है जरूरी, बिना इसके नहीं कर पाएंगे शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट

Share Market: शेयर बाजार एक ऐसी जगह है, जहां पर निवेशक अपने इंवेस्टमेंट पर अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं. हालांकि शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करने को लेकर लोगों को काफी सावधानी भी बरतने की जरूरत है क्योंकि शेयर बाजार में लोगों को नुकसान होने की भी संभावना रहती है. वहीं कुछ नए निवेशक भी शेयर बाजार में पैसा इंवेस्ट करने की शुरुआत करना चाहते हैं. ऐसे में उन्हें एक अहम अकाउंट की जरूरत पड़ेगी. आइए जानते हैं इसके बारे में...

डीमैट अकाउंट

शेयर बाजार में जब भी इंवेस्टमेंट किया जाता है तो लोगों को एक अहम अकाउंट की जरूरत पड़ती है. इस अकाउंट को डीमैट अकाउंट कहते हैं. लोगों को शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट के लिए और शेयर की खरीद-बिक्री के लिए डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना काफी जरूरी है. डीमैट अकाउंट के साथ ही ट्रेडिंग अकाउंट भी खुलवाया जाता है, जिसके जरिए लोगों को शेयर बाजार में लेनदेन करने में और इंवेस्टमेंट करने में और ट्रेडिंग करने में, शेयर की खरीद-बिक्री करने में आसानी हो जाती है.

कर सकते हैं स्टोर

Demat Account आपके इंवेस्टमेंट को होल्ड करता है. इसमें आप अपने शेयर, बॉन्ड्स, म्यूचुअल फंड, इंश्योरेंस, ईटीएफ, Government Securities आदि को ऑनलाइन तरीके से स्टोर कर सकते हैं. शेयर मार्केट में जब आप कोई शेयर खरीदेंगे तो वो आपके नाम से आपके डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं. डीमैट अकाउंट के तहत लोगों को फिजिकल तौर पर शेयर रखने की दरकार नहीं होती है.

शेयर की खरीद-बिक्री

आज के दौर में अगर आपको शेयर बाजार से कोई शेयर खरीदना है तो आपके पास डीमैट अकाउंट होना काफी जरूरी है. बिना डीमैट अकाउंट के शेयर बाजार से शेयर नहीं खरीद-बेच पाएंगे. वहीं डीमैट अकाउंट खुलवाने के साथ ही ट्रेडिंग अकाउंट भी खुल जाता है, जो कि शेयर को खरीदने और बेचने के लिए जरूरी होता है.

Trending news