Personal Loan लेते वक्त इस बात का सबसे ज्यादा रखें ध्यान, दूसरे बैंकों से भी कर लें कंपेयर
Advertisement

Personal Loan लेते वक्त इस बात का सबसे ज्यादा रखें ध्यान, दूसरे बैंकों से भी कर लें कंपेयर

Personal Loan Calculator: पर्सनल लोन लोगों की जरूरतों को जल्दी पूरा करने के लिए काम आता है. ये लोन लोगों को कम दस्तावेजों के साथ ही जल्दी उपलब्ध करवाया जाता है. हालांकि पर्सनल लोन लेते वक्त लोगों को कुछ अहम बातों के बारे में भी ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Personal Loan लेते वक्त इस बात का सबसे ज्यादा रखें ध्यान, दूसरे बैंकों से भी कर लें कंपेयर

Loan Tips: बैंकों की ओर से लोगों को लोन उपलब्ध करवाया जा रहा है. वहीं लोन भी अलग-अलग प्रकार के होते हैं. इनमें होम लोन, पर्सनल लोन, गोल्ड लोन, व्हीकल लोन आदि शामिल है. वहीं वर्तमान में पर्सनल लोन ऐसा लोन माना जाता है जो कि लोगों को आसानी से उपलब्ध हो जाता है. हालांकि पर्सनल लोन के कई फायदे भी हैं लेकिन इसके बावजूद लोगों को एक अहम चीज का काफी ध्यान रखने की जरूरत है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

पर्सनल लोन

पर्सनल लोन की एक खासियत ये है कि पर्सनल लोन काफी जल्दी मिल जाते हैं. इसके साथ ही पर्सनल लोन के लिए लोगों को ज्यादा दस्तावेजों की भी जरूरत नहीं पड़ती है. लेकिन लोगों को एक ये बात ध्यान में रखनी होगी कि पर्सनल लोन के लिए लोगों को ज्यादा ब्याज दर का सामना करना पड़ता है. पर्सनल लोन पर ब्याज की दर काफी ज्यादा होती है.

लोन पर ब्याज दर

लोगों को वर्तमान में सबसे ज्यादा ब्याज दर पर्सनल लोन पर ही मिलती है. ऐसे में लोगों को अलग-अलग बैंकों की पर्सनल लोन की ब्याज दर को जरूर कंपेयर करना चाहिए. अगर लोग अलग-अलग बैंकों की पर्सनल लोन की ब्याज दरों को कंपेयर करेंगे तो लोगों को पता चलेगा कि इसमें काफी भिन्नता मिलेगी. ऐसे में लोगों को जहां कम ब्याज दर मिल रही है, वहां से लोन के लिए आवेदन करना ज्यादा बेहतर साबित होगा.

प्रोसेसिंग फीस

इसके साथ ही पर्सनल लोन लेते वक्त लोगों को प्रोसेसिंग फीस के बारे में भी जानकारी लेनी चाहिए. प्रोसेसिंग फीस भी अलग-अलग बैंकों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है. ऐसे में लोगों को ब्याज दर के साथ ही प्रोसेसिंग फीस पर भी काफी ध्यान देने की जरूरत है. ब्याज दर और प्रोसेसिंग फीस पर लोग ध्यान देंगे और कम ब्याज दर के साथ ही कम प्रोसेसिंग फीस वाला लोन चुनेंगे तो लोगों को लोन को चुकाते वक्त थोड़ी राहत मिल सकेगी.

Trending news