Sawan Somvar vrat food: सावन के व्रत में ये चीज खाने से आएगी ताकत, जानें सेवन का सही समय
Advertisement

Sawan Somvar vrat food: सावन के व्रत में ये चीज खाने से आएगी ताकत, जानें सेवन का सही समय

Diet in Fast: सावन सोमवार व्रत के दौरान इस खास चीज को खाने से आपकी ताकत में बढ़ोतरी होगी. जानिए कैसे...

सांकेतिक तस्वीर

Sawan Somvar Vrat Food: सावन का महीना जारी है और इसके अंदर व्रत रखना धार्मिक दृष्टि से काफी लाभकारी माना जाता है. लेकिन आपको व्रत के दौरान अपनी सेहत की देखभाल (What to eat in somvar vrat) नहीं छोड़ देनी चाहिए. इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन व्रत के दौरान (Sawan Somvar Vrat Diet) काफी फायदेमंद होता है और इससे आपकी ताकत बढ़ती है. आइए इसके फायदे और सेवन का सही समय जानते हैं.

ये भी पढ़ें: इस समय खाएं 1 चम्मच मक्खन, Hair Fall हो जाएगा एकदम बंद, Kareena Kapoor की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया नुस्खा

सावन के व्रत में साबूदाना खाने के फायदे (Sabudana Benefits in Sawan Somvar Vrat)
कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह का कहना है कि व्रत रखना सिर्फ धार्मिक ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी फायदेमंद है. इससे हमारा संपूर्ण स्वास्थ्य सही रहता है. लेकिन व्रत के दौरान हमें ऐसा आहार खाना चाहिए, जो शरीर के पूरे दिन की जरूरत को पूरा कर सके और इस पैमाने पर साबूदाना बिल्कुल खरा उतरता है. आइए साबूदाना खाने के फायदे जानते हैं.

  1. साबुदाना का सेवन आपकी ताकत बढ़ाता है. क्योंकि, इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है. जिससे मसल्स मजबूत बनती हैं. ताकत बढ़ाने के लिए आपकी मसल्स का मजबूत होना बहुत जरूरी है.
  2. व्रत की डाइट में साबूदाना खाने से हड्डियां भी ताकतवर बनती है. क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन के और आयरन होता है. हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए इन पोषक तत्वों का मिलना बहुत जरूरी है.
  3. संपूर्ण ताकत के लिए मसल्स और हड्डियों के अलावा ऊर्जा का होना भी बहुत जरूरी है. साबुदाना के अंदर स्टार्च की भी अच्छी मात्रा होती है. आप व्रत के दौरान भी थकावट महसूस नहीं करते हैं और एनर्जेटिक महसूस करते हैं.
  4. साबुदाना खाने से आपके शरीर का रक्त प्रवाह और रक्त संचार बेहतर रहता है. क्योंकि, इसमें पोटैशियम की मात्रा होती है. पोटैशियम आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है.
  5. सावन के व्रत के दौरान तले-भुले भोजन का सेवन गैस, अपच और पेट फूलना जैसी समस्या का कारण बन सकता है. लेकिन आप साबूदाना के सेवन से इन सभी समस्याओं से राहत पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: समय से पहले बूढ़ा होने से रोकेगा गेहूं का आटा, जानें इस्तेमाल करने का सही टाइम और तरीका

क्या है साबूदाना खाने का बेस्ट टाइम? (Best time to eat sabudana)
डाइट एक्सपर्ट डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि वैसे तो साबूदाना का सेवन किसी भी समय बिना किसी चिंता के किया जा सकता है. लेकिन आप व्रत के दौरान ब्रेकफास्ट और लंच में साबूदाना खाएंगे, तो ज्यादा फायदेमंद रहेगा. क्योंकि, यह आपको पूरे दिन के लिए जरूरी ऊर्जा और ताकत प्रदान करता है. वहीं, रात को सोने से दो घंटे पहले साबूदाना का सेवन कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news