दूल्हे के परिवार वालों ने शादी में लिया सिर्फ एक का सिक्का, दुल्हन बोली- मेरी सास-ननद लाखों में एक
Advertisement
trendingNow11633878

दूल्हे के परिवार वालों ने शादी में लिया सिर्फ एक का सिक्का, दुल्हन बोली- मेरी सास-ननद लाखों में एक

Wedding News: लड़के वालों ने शादी में केवल एक शर्त रखी थी कि वे बिना दहेज के ही शादी करेंगे. उन्होंने दहेज में मात्र 1 रुपया व एक नारियल ही लिया. यहां तक कि शादी में आने वाले मेहमानों से भी शगुन के तौर पर मात्र 10 रुपये ही लिया.

 

दूल्हे के परिवार वालों ने शादी में लिया सिर्फ एक का सिक्का, दुल्हन बोली- मेरी सास-ननद लाखों में एक

Wedding Without Dowry: अब तक सुना होगा कि शादी में दूल्हे ने दहेज के रूप में गाड़ी मांगी तो कोई दहेज के लोभ में बहू को जिंदा जला दिया लेकिन भिवानी के हाउसिंग बोर्ड में हुई शादी इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है. लड़के वालों ने शादी में केवल एक शर्त रखी थी कि वे बिना दहेज के ही शादी करेंगे. उन्होंने दहेज में मात्र 1 रुपया व एक नारियल ही लिया. यहां तक कि शादी में आने वाले मेहमानों से भी शगुन के तौर पर मात्र 10 रुपये ही लिया. शादी में आई बहू भी अपने ससुराल वालों की इस पहल को काफी सराहा रही है.

सिर्फ एक रुपए लेकर कर दी शादी

राजकरण हरियाणा पुलिस में कार्यरत है और उनका बेटा कृषि विभाग में कॉन्ट्रेक्ट पर कार्यरत है. शादी की उम्र हुई तो लड़की की तलाश की. तलाश झज्जर जिले के मरौन गांव के राजेन्द्र की बेटी काजल पर जाकर रुकी. काजल ने एमकॉम पढ़ी है और फिलहाल पीएचडी की तैयारी कर रही है. हार्दिक कृषि विभाग में कार्यरत है तो उसकी बहन एमबीबीएस कर रही है. लड़की की तलाश पूरी हुई तो हार्दिक की बहन महक व उसकी मां सुनीता ने अपने भाई व पिता को कहा कि वे शादी में कोई दहेज ना लें ताकि कोई अपनी बेटी को बोझ ना समझे.

शादी के बाद दुल्हन ससुराल से बेहद खुश

राजकरण व उसके बेटे हार्दिक को ये सुझाव काफी अच्छा लगा उन्होंने अपने रिश्तेदारों को कहा कि वे शादी में कोई दान दहेज नही लेंगे. इस निर्णय के बाद उन्होंने धूमधाम से शादी की लेकिन बिना दहेज के ही ये शादी की. लोग इस फैसले की सराहना कर रहे है. हार्दिक का कहना है कि शादी बिना दहेज के ही करनी चाहिए. जिसने बेटी दे दी उसने सब कुछ दे दिया. उनका कहना है कि उनके पिता व बहन के विचारों से प्रभावित होकर उन्होंने बिना दहेज के शादी की. बहन की शादी भी वे लोग बिना दहेज के ही करेंगें. हार्दिक की पत्नी काजल भी ससुराल वालों से काफी प्रभावित है.

उन्होंने बताया कि उनके ससुराल वालों के इस फैसले के बाद वे काफी खुश भी है. उनका कहना है कि इस तरह से सभी की सोच होने लगे तो बेटियां किसी पर भी बोझ नहीं होंगी. वहीं, आसपड़ोस के लोग भी काफी चर्चा कर रहे है. लोगों का कहना है कि इस तरह से सभी करेंगे तो बेटियों का सम्मान बढ़ेगा.

रिपोर्ट: नवीन शर्मा

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news