Indian Railways: अंग्रेजों के जमाने के रेलवे नियम जानकर उड़ जाएंगे आपके होश, अब तक किए जाते हैं फॉलो!
Advertisement
trendingNow11285522

Indian Railways: अंग्रेजों के जमाने के रेलवे नियम जानकर उड़ जाएंगे आपके होश, अब तक किए जाते हैं फॉलो!

Indian Railways Rules: उत्तर प्रदेश के हापुड़ से एक बड़ा ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. दरअसल यहां का रेलवे गेटमैन कार से ड्यूटी पर आया, जिसके बाद कुछ ऐसा हुआ कि उसे एक लिखित नोटिस (Notice) जारी कर दिया गया.

Indian Railways: अंग्रेजों के जमाने के रेलवे नियम जानकर उड़ जाएंगे आपके होश, अब तक किए जाते हैं फॉलो!

Interesting Facts About Railways: भारतीय रेलवे की बात की जाए तो बीते कुछ सालों में इस सेक्टर (Sector) ने काफी तरक्की की है. यात्रियों की सुविधाओं से लेकर रेलवे स्टेशन की स्वच्छता तक, बहुत सी चीजों में काफी सुधार देखा गया है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से एक ऐसा मामला सुर्खियां बटोर रहा है जिसके बारे में जानकर आपको भी अंग्रजों के जमाने के नियम याद आने लगेंगे. दरअसल ये मामला हापुड़ का है.

कुछ नियम अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे हैं

हाल ही में हापुड़ (Hapur) सेक्शन में तैनात गेटमैन अपनी कार से ड्यूटी पर आया और रेलवे स्टेशन के आसपास ही उसने अपनी कार की पार्किंग (Parking) कर दी. लेकिन जब रेलवे के सीनियर इंजीनियर निरीक्षण के लिए पहुंचे, तब कार को पार्क देखकर उन्होंने गेटमैन को नोटिस (Notice) जारी कर दिया. आपको बता दें कि कार से ड्यूटी पर आना रेलवे प्रोटोकॉल्स के उल्लंघन में शामिल है.  

कई बदलाव भी किए गए हैं

हालांकि बीते कुछ सालों में रेलवे (Indian Railways) के अंदर बहुत से अच्छे बदलाव देखे गए हैं. लेकिन कुछ नियमों के बारे में जानकर आपको अंग्रेजों (Britishers) का जमाना याद आने लगेगा. आपको बता दें कि नोटिस में कहा गया है कि गेटमैन का कार से ड्यूटी पर आना रेल प्रशासन अधिनियम 1968 का उल्लंघन है. हापुड़ का ये मामला सोशल मीडिया (Social Media) पर खूब वायरल हो रहा है.

कर्मचारी कार का नहीं कर सकते इस्तेमाल

आपको बता दें कि चपरासी, खलासी, गेटमैन, ट्रैकमैन जैसे कर्मचारियों को कार से ड्यूटी आना मना है. दरअसल ये सभी कर्मचारी ग्रुप डी के अंदर आते हैं. गेटमैन ने अपनी कार को क्रॉसिंग (Crossing) पर पार्क किया था. बस इस बात का पता चलते ही गेटमैन के लेने के देने पड़ गए और उसे नोटिस जारी कर दिया गया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news