Indian Railways: देश में सबसे छोटा है इस रेलवे स्टेशन का नाम, शुरू होते ही हो जाता है खत्म!
Advertisement
trendingNow11701873

Indian Railways: देश में सबसे छोटा है इस रेलवे स्टेशन का नाम, शुरू होते ही हो जाता है खत्म!

IB Railway Station: यह रेलवे स्टेशन अपने आप में ही बेहद ही अनोखा रेलवे स्टेशन है. इसके बारे में खुद रेल मंत्रालय ने जानकारी दी है. भारतीय रेलवे का बेहद ही पुराना इतिहास है और लोग इसके बारे में बेहद ही कम ही जानते हैं.

 

Indian Railways: देश में सबसे छोटा है इस रेलवे स्टेशन का नाम, शुरू होते ही हो जाता है खत्म!

Indian Raiways Station Short Name: भारत में हजारों रेलवे स्टेशन हैं, जिनके नाम काफी लंबे हैं तो किसी के नाम बहुत छोटे. रोजाना लाखों लोग ट्रेन में सफर करते हैं और सैकड़ों-हजारों रेलवे प्लेटफॉर्म से गुजरते हैं. यात्री जब ट्रेन में बैठा होता है तो वह स्टेशन पर रुकने वाले स्टेशन का नाम जरूर जानना चाहता है. चलिए आज हम आपको भारत के सबसे छोटे नाम वाले रेलवे स्टेशन से रूबरू करवाते हैं. यह रेलवे स्टेशन अपने आप में ही बेहद ही अनोखा रेलवे स्टेशन है. इसके बारे में खुद रेल मंत्रालय ने जानकारी दी है. भारतीय रेलवे का बेहद ही पुराना इतिहास है और लोग इसके बारे में बेहद ही कम ही जानते हैं.

देश में सबसे छोटे नाम वाला है ये स्टेशन

भारतीय ट्रैक पर चलने वाली यात्री ट्रेनें लगभग हर महत्वपूर्ण स्टेशनों पर रुकती हैं, लेकिन रुकने के वक्त यात्री यह जानने के लिए उत्सुक होते हैं कि आखिर वह कौन सा रेलवे स्टेशन है. अब आपको हम एक ऐसा नाम बताने जा रहा है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल, भारत कई रेलवे स्टेशन के नाम मजेदार हैं तो कुछ चौंकाने वाले भी हैं. किसी रेलवे स्टेशन का नाम बहुत ही बड़ा तो किसी का बेहद ही छोटा है. आज हम आपको सबसे छोटे नाम वाले रेलवे स्टेशन से रूबरू करवाते हैं. 

 

 

खुद रेल मंत्रालय ने भी इस बारे में बताया

भारत में सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन ईब है, जिसे इंग्लिश में IB कहते हैं. यह रेलवे स्टेशन ओडिशा राज्य के भीतर मौजूद है. अब आपने जब इस स्टेशन के बारे में जाना तो आपके भी मन में यह जरूर ख्याल आया होगा कि यह तो शुरू होते ही खत्म हो जाता है. इस बारे में रेल मंत्रालय ने अपने ट्वीट में लिखा, "क्या आप जानते हैं कि ओडिशा के ईब रेलवे स्टेशन का भारतीय रेलवे नेटवर्क पर सभी स्टेशनों में सबसे छोटा नाम है. इसका नाम इब नदी से लिया गया है, जो महानदी की एक सहायक नदी है."

जरूर पढ़ें-

TIGER के सामने हीरोपंती दिखा रहे थे टूरिस्ट, अगले ही सेकेंड हुआ ऐसा हादसा सदमे में पड़ गए दोनों
लगा लीजिए शर्त! ऐसी चोटी कभी नहीं देखी होगी आपने, शख्स के अमिताभ बच्चन भी हुए दीवाने

 

Trending news