Interesting: लिफ्ट में लगा शीशा चेहरा देखने के लिए नहीं बल्कि इस बड़ी वजह से किया जाता है इंस्टॉल
Advertisement
trendingNow11351899

Interesting: लिफ्ट में लगा शीशा चेहरा देखने के लिए नहीं बल्कि इस बड़ी वजह से किया जाता है इंस्टॉल

Know The Secret: आप अक्सर अपनी जिंदगी में लिफ्ट का इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन क्या आपने कभी लिफ्ट में लगे शीशे (Mirror In Lift) पर गौर किया है. ये शीशे आपके चेहरे देखने के लिए नहीं बल्कि...

Interesting: लिफ्ट में लगा शीशा चेहरा देखने के लिए नहीं बल्कि इस बड़ी वजह से किया जाता है इंस्टॉल

Glass Installed In Lift: विज्ञान की तरक्की ने इंसानों के बहुत से काम काफी आसान कर दिए हैं. आज के आधुनिक दौर (Modern Era) में लगभग हर चीज टेक्नॉलोजी की वजह से बेहतरी की ओर बढ़ती नजर आती है. ऐसा ही एक जबरदस्त आविष्कार (Invention) है लिफ्ट. लिफ्ट की मदद से ऊंची से ऊंची बिल्डिंग पर जाने में लोगों को न तो मेहनत करनी पड़ती है और न ही ज्यादा समय बर्बाद करना पड़ता है.

लिफ्ट में लगे होते हैं शीशे

ऑफिस हो या मॉल या कोई और ऊंची इमारत, कई जगहों पर लिफ्ट (Lift) इंस्टॉल की जाती है. आप भी रोजमर्रा की जिंदगी में इस मशीन का उपयोग करते ही होंगे. आपको बता दें कि अब से कुछ समय पहले से लिफ्ट में शीशे इंस्टॉल (Install) करने शुरू किए गए. आपने भी बहुत सी लिफ्ट में शीशे जरूर नोटिस किए होंगे. तो आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह (Reason) क्या है. 

हैरान कर देगी वजह

दरअसल जब लोग लिफ्ट का इस्तेमाल करते थे तो बहुत से लोगों को लिफ्ट की रफ्तार (Speed) काफी तेज महसूस होती थी. जब लोगों की इस शिकायत पर सोचा गया तो समझ आया कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोगों का ध्यान लिफ्ट की दीवारों (Walls) पर होता था जिसकी वजह से उन्हें लिफ्ट की स्पीड तेज लगती थी. इसके बाद लिफ्ट बनाने वाली कंपनियों ने इस समस्या के समाधान (Solution) के लिए लिफ्ट की दीवारों पर शीशे लगाने शुरू किए.

कई लोगों को है गलतफहमी

लोगों को गलतफहमी (Wrong Perception) हो जाती थी कि लिफ्ट की स्पीड तेज है जबकि लिफ्ट तो अपनी साधारण रफ्तार से ही चलती थी. हालांकि शीशे लगाने के बाद लोगों का ध्यान बंटकर (Mind Diverted) शीशे पर जाने लगा और उनकी ये गलतफहमी दूर होने लगी. यही वजह है कि लिफ्ट में शीशे (Mirror) का उपयोग किया जाता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news