VIDEO: कुएं में गिरा तेंदुआ, फिर जो हुआ देखने के लिए उमड़ी भीड़
Advertisement

VIDEO: कुएं में गिरा तेंदुआ, फिर जो हुआ देखने के लिए उमड़ी भीड़

आपने बच्चों के बोरवेल में या फिर कुएं में गिरने की तो कई घटनाएं सुनी और देखी होंगी. लेकिन शायद ही आपकी जानकारी में ऐसा कोई मामला हो जब तेंदुआ 30 फीट गहरे कुएं में गिर गया हो.

यह घटना महाराष्ट्र के यदावदी गांव में हुई. (Screegrab वाइल्डलाइफ एसओएस)

आपने बच्चों के बोरवेल में या फिर कुएं में गिरने की तो कई घटनाएं सुनी और देखी होंगी. लेकिन शायद ही आपकी जानकारी में ऐसा कोई मामला हो जब तेंदुआ 30 फीट गहरे कुएं में गिर गया हो. हालांकि बाद में दिल को छू जाने वाले रेस्क्यू के जरिए तेंदुए को सुरक्षित कुएं से बाहर निकाल लिया गया. तेंदुआ के 30 फीट गहरे पानी से भरे कुएं में गिरने का ऐसा ही मामला महाराष्ट्र में सामने आया, जिसमें वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर तेंदुए को सुरक्षित बाहर निकाल लिया.

हजारों लोगों ने देखा यह वीडियो
एनिमल वेलफेयर एनजीओ वाइल्डलाइफ एसओएस की तरफ से सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो में तेंदुए को रेस्क्यू करते हुए दिखाया गया है. वीडियो शेयर करने के बाद अब तक इसे हजारों लोग देख चुके हैं. एनजीओ के अनुसार यह घटना महाराष्ट्र के यदावदी गांव में हुई. यहां पर एक मादा तेंदुआ 30 फीट गहरे कुएं में गिर गया. जब मादा तेंदुआ कुएं में गिरा तो यह ऊपर से खुला हुआ था.

रस्सियों के सहारे बाहर निकाला
वीडियो में दिखाया जा रहा है कि 7 वर्षीय लैपर्ड गहरे कुएं में गिर गई है और लकड़ी की सीढ़ी पर बैठी है. रेस्क्यू टीम ने बक्से को रस्सियों के सहारे कुएं के अंदर वहां तक पहुंचाया जहां पर लेपर्ड सीढ़ी पर बैठी थी. इसके बाद लैपर्ड बिना किसी हिचकिचाहट के बक्से में कूद गई और वन विभाग की टीम ने बक्से का शटर डाउन कर दिया. इस वीडियो को देखकर लोग टीम के प्रयासों की सराहना कर रहे हैं.

एक यूजर ने लिखा मैं वाइल्डलाइफ एसओएस की टीम को इस रेस्क्यू और लैपर्ड को बचाने के लिए धन्यवाद देता हूं. एक अन्य यूजर ने लिखा कि पूरे वीडियो को देखने के बाद एक बार तो यह यकीन ही नहीं हुआ कि इस तरह लैपर्ड को बचाया जा सकता है. वाइल्डलाइफ एसओएस के अनुसार बचाई गई लैपर्ड को रेस्क्यू सेंटर में देखरेख के लिए रखा गया है.

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब कुएं में गिरे तेंदुए को बचाया गया हो. इससे पहले भी दिसंबर 2017 में असम में सूखे कुएं में गिरे तेंदुएं को बचाया गया था. इससे पहले महाराष्ट्र के अहमद नगर जिले में 70 फुट गहरे कुएं से नर तेंदुए को सुरक्षित बाहर निकाला गया था.

Trending news