Paris से 1969 में पोस्टकार्ड भेजा गया..अब जाकर पहुंचा, कुछ ऐसा लिखा था कि हुआ वायरल!
Advertisement
trendingNow11790184

Paris से 1969 में पोस्टकार्ड भेजा गया..अब जाकर पहुंचा, कुछ ऐसा लिखा था कि हुआ वायरल!

Old Postcard: पोस्टकार्ड एक छोटा सा पत्र होता है जिसे विशेष अवसरों पर अपने प्रियजनों, मित्रों या जानकारी के लिए भेजा जाता है. यह एक विशिष्ट आकार का पत्र होता है. पुराने जमाने में खूब प्रयोग होता था. इसी कड़ी में पोस्टकार्ड की दिलचस्प कहानी सामने आई है.

Paris से 1969 में पोस्टकार्ड भेजा गया..अब जाकर पहुंचा, कुछ ऐसा लिखा था कि हुआ वायरल!

Postal Address In Paris: सूचना तकनीक और इंटरनेट के उभरने से टेक्नोलॉजी में सुधार हुआ है. इसलिए संवाद के माध्यम बढ़ गए हैं. इसमें ईमेल, सोशल मीडिया, मैसेजिंग ऐप्स आदि माध्यम हैं. इन सबके चलते पोस्टकार्ड का उपयोग कम हो गया है. हालांकि कुछ लोग विशेष अवसरों पर और संवेदनशील अनुभवों के लिए अभी भी पोस्टकार्ड भेजने का आनंद लेते हैं. इसी कड़ी में पेरिस से साल 1969 में भेजा गया पोस्टकार्ड अब जाकर पहुंचा है. इसमें कुछ ऐसी चीजें लिखी गई थीं जो वायरल हो गया.

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है. बताया गया कि 15 मार्च 1969 को पेरिस से पोस्ट किया गया था लेकिन यह 54 साल पहुंचा. 12 जुलाई, 2023 को यह टैलाहासी फ्लोरिडा पहुंचा है. इस पोस्टकार्ड में पेरिस के ऐतिहासिक स्थलों की तस्वीरें बनी हुई हैं. साथ ही इसमें यह भी बताया गया कि पेरिस शहर की यात्रा कैसी रही. सोशल मीडिया यूजर जेसिका मींस ने लिखा कि इस रहस्य को सुलझाने में मेरी मदद करें और इसे फिर से पोस्ट या फिर शेयर करें. मुझे यह जानने में बहुत खुशी होगी कि ये कैसे दशकों से घर वापस आया है.

अपनी पोस्ट में उन्होंने आगे यह भी लिखा कि यह पोस्टकार्ड आज मेल से आया है. इस पोस्टकार्ड में पेरिस की यात्रा का वर्णन जर्मन भाषा में लिखा गया है. शायद इसीलिए यह वायरल हुआ है. बता दें कि पिछले दिनों अमेरिका में एक घर में मरम्मत का काम चल रहा था. इस दौरान कारपेंटर को दीवार में जड़ी हुई एक बोतल दिखाई दी. जब इस बोतल को खोला गया तो उसमें से 48 साल पुरानी चिट्ठी निकली थी.

बताया गया कि यह चिट्ठी 1975 को लिखी गई थी और 61 साल की एक महिला स्टिफनी हेरन ने इसे 1975 में लिखा था. यह चिट्ठी उस महिला को दी गई तो वह चौंक गई. उसने बताया कि अभी भी यह इतना साफ-सुथरा है और मिल गया? मुझे और मेरी बहनों को टाइम कैप्सूल बहुत पसंद थे जो अमेरिका में पहले खबरों में थे. वैसे, मेरी बहन का जन्म इसे लिखे जाने के अगले दिन हुआ था. 'मैं तो इसे लिखकर भूल ही गई थी.

Trending news