Advertisement
trendingPhotos1428595
photoDetails1hindi

Black Mamba से सामना मौत को बुलावा, इस सांप के दो बूंद जहर से चली जाती है जान

Deadliest Snake: दुनिया में सांपों की अलग-अलग प्रजातियां मौजूद हैं. कई सांप जहरीले होते हैं और कुछ जहरीले नहीं होते हैं. बाते करें सांपों की अफ्रिकन मांबा प्रजाति की तो ये बेहद खतरनाक होते हैं. ब्लैक मांबा (डेंड्रोस्पिस पॉलीलेपिस)  सांप की प्रजाति अपने बड़े आकार, तेज और बेहद घातक जहर के लिए जानी जाती है. अफ्रीका का यह सांप सबसे खतरनाक सांपों में से एक है.

1/5

औसत ब्लैक माम्बा 2-2.5 मीटर (6.6-8.2 फीट) लंबा होता है. इसकी अधिकतम लंबाई 4.3 मीटर (14 फीट) है. अपने नाम के बावजूद इस सांप का रंग काला नहीं होता. इसके बजाय, इसका रंग ग्रे से गहरे भूरे रंग का होता है. वास्तल में इसके जबड़े का रंग काला होता है. हरे मांबा और अन्य सांपों के मुंह सफेद होते हैं.

2/5

ब्लैक माम्बा चट्टानी सवाना और तराई के जंगलों में पाया जाता है. अन्य मांबा प्रजातियों के विपरीत, ब्लैक मांबा मुख्य रूप से जमीन पर रहना पसंद करता है. यह अक्सर दीमक के टीले या खोखले पेड़ों में सोता है. सबसे तेज सांपों में से एक, यह 12 मील (19 किमी) प्रति घंटे से अधिक की स्पीड से रेंग सकता है. ब्लैक माम्बा आमतौर पर 6 से 20 अंडे देती है.

3/5

ब्लैक माम्बा आमतौर पर शर्मीला और घबराया हुआ होता है और यह खतरों से बचने के लिए अपनी अविश्वसनीय स्पीड का इस्तेमाल करता है. यह अपने शिकार पर पीछे से बेहद तेज गति में हमला करता है. एक बार ब्लैक माम्बा हमला करने के बाद अपने शिकार को बार-बार डंसता है.

4/5

ब्लैक मांबा इतना जहरीला होता है कि इसके जहर की दो बूंद ही इंसान को मौत की नींद सुला सकती है. इसका जहर इंसानों की तंत्रिका तंत्र और हृदय दोनों को बेअसर कर देती हैं.

5/5

हालांकि यह सालाना केवल कुछ ही मौतों के लिए जिम्मेदार है और इंसानों पर अकारण हमला नहीं करता. जंगली में ब्लैक मांबा आमतौर पर कम से कम 11 साल जीवित रहते हैं, जबकि कैद में रहने वालों की उम्र 20 साल से अधिक होती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़