Advertisement
trendingPhotos1440185
photoDetails1hindi

Most Expensive Beer: ये है दुनिया की सबसे महंगी बीयर, इस कीमत में कोई खरीद ले बंगला-लग्जरी कार

World's Most Expensive Beer: दुनिया में ऐसे हजारों-लाखों लोग हैं जो अपने जीवन भर की कमाई को सिर्फ घर बनाने और गाड़ी खरीदने में लगा देते हैं. उस खुशी को पाने के लिए कई सालों तक लगातार मेहनत करते हैं.हालांकि, दुनिया में कुछ ऐसी कीमती चीजें भी हैं, जिसके सामने यह सब बेहद ही छोटा नजर आने लगता है. जी हां, जब भी आप शराब या बीयर पीने जाते हैं तो हजारों रुपये खर्च करने के लिए तैयार होते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि दुनिया की एक सबसे महंगी बीयर है, जिसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे. इस कीमत में तो आप बंगला-गाड़ी सहित कई चीजें खरीद सकते हैं.

 

दुनिया की सबसे महंगी बोतल

1/5
दुनिया की सबसे महंगी बोतल

कुछ लोग इस बात से सहमत होंगे कि कुछ अल्कोहल अत्यधिक कीमत पर आते हैं. हमने अक्सर महंगी वाइन, शैंपेन, व्हिस्की और स्कॉच के बारे में सुना है, लेकिन क्या आपने महंगी बीयर के बारे में सुना है? एक बोतल ने दुनियाभर में लोगों को हैरान कर दिया और सोचने पर मजबूर कर दिया कि आखिर बीयर की इतनी अधिक कीमत क्यों है? दुनिया की सबसे महंगी बीयर का खिताब 140 साल से अधिक पुरानी एक बोतल के नाम से है, जिसे 'ऑलसॉप्स आर्कटिक एले' (Allsopp's Arctic Ale) नाम से जाना जाता है. यह कोई आम ड्रिंक्स नहीं बल्कि ऐतिहासिक महत्व रखता है और इसे एक आर्टिफैक्ट की कैटेगरी में रखा गया है.

बोतल का नाम 'ऑलसॉप्स आर्कटिक एले'

2/5
बोतल का नाम 'ऑलसॉप्स आर्कटिक एले'

इस बीयर की बोतल को सिर्फ महंगी होने की वजह से पहचान नहीं मिली, बल्कि इसमें कुछ विशेष गुण भी हैं. एंटिक्स ट्रेड की एक रिपोर्ट के अनुसार, सबसे महंगी बीयर की कहानी ईबे पर शुरू हुई, जहां ओक्लाहोमा के एक खरीदार ने 2007 में ऑलसॉप के आर्कटिक एले की एक बोतल 304 डॉलर में उठाई. इसमें मैसाचुसेट्स विक्रेता से $19.95 का शिपिंग शुल्क शामिल था.

हाथ से लिखा हुआ था इसके ऊपर लगा स्टिकर

3/5
हाथ से लिखा हुआ था इसके ऊपर लगा स्टिकर

antiquestradegazette.com के अनुसार, बोतल एक पुराने लेमिनेटेड कागज पर हाथ से लिखी हुई आई थी, जिस पर पर्सी जी बोल्स्टर ने हस्ताक्षर किए थे. इसमें जानकारी दी गई कि पर्सी जी बोल्स्टर को यह बोतल 1919 में वापस मिली थी.

ये बीयर 170 साल है पुरानी

4/5
ये बीयर 170 साल है पुरानी

नोट में यह भी उल्लेख किया गया है कि बियर को विशेष रूप से 1852 में एक पोलर एक्सपीडिशन के लिए बनाया गया था. आर्कटिक सागर के माध्यम से अटलांटिक और प्रशांत महासागरों के बीच एक मार्ग (उत्तर पश्चिमी मार्ग) में दो जहाजों द्वारा विनाशकारी समुद्री यात्रा से ईरेबस और उनके कर्मचारियों को खोजने के लिए भेजे गए बचाव अभियानों द्वारा बीयर की बोतल पाई गई थी.

इस बीयर की कीमत है चौंकाने वाली

5/5
इस बीयर की कीमत है चौंकाने वाली

आखिरकार, बीयर की बोतल को ईबे पर बीयर के शुरुआती बैचों के एक हिस्से के रूप में सूचीबद्ध किया गया, जो 1852 में रवाना हुआ था. यह एक म्यूजियम क्वालिटी ऑलसॉप का आर्कटिक एले 1852 था, जो सीलपैक और बोतल से भरा हुआ था, जिससे यह दुनिया में मौजूद सबसे दुर्लभ बीयर बन गया. ईबे पर बोतल के लिए कथित तौर पर 157 से अधिक बोलियां थीं, लेकिन अंत में यह एक खरीदार के पास $5,03,300 में गई, जो लगभग 4.05 करोड़ रुपये है. क्या आप इस बियर को आजमाना चाहेंगे?

ट्रेन्डिंग फोटोज़