बचपन से ही था जूतों से प्यार, घर में इकट्ठा करने लगा पुराने जूते; अब बन गया म्यूजियम
Advertisement
trendingNow12063867

बचपन से ही था जूतों से प्यार, घर में इकट्ठा करने लगा पुराने जूते; अब बन गया म्यूजियम

Shoes Museum: लोग किताबें क्यों पढ़ते हैं, और उन्हें अपने घरों में सहेज कर क्यों रखते हैं? अगर आपके पास इसका जवाब है तो ठीक उसी तरह सिंगापुर का रहने वाला एक शख्स भी जूतों को अपने घर में सहेजकर रखता है. उसने कहा कि मैं जूते इसलिए इकट्ठा करता हूं क्योंकि उनके पीछे एक कहानी होती है.

 

बचपन से ही था जूतों से प्यार, घर में इकट्ठा करने लगा पुराने जूते; अब बन गया म्यूजियम

Sneaker Collector In Singapore: लोग किताबें क्यों पढ़ते हैं, और उन्हें अपने घरों में सहेज कर क्यों रखते हैं? अगर आपके पास इसका जवाब है तो ठीक उसी तरह सिंगापुर का रहने वाला एक शख्स भी जूतों को अपने घर में सहेजकर रखता है. उसने कहा कि मैं जूते इसलिए इकट्ठा करता हूं क्योंकि उनके पीछे एक कहानी होती है. डेक्सटर टैन ने कहा, "मैं अपने जूते खरीदने से पहले उनकी डिजाइन और उनके पीछे की कहानी पढ़कर बहुत मजा लेता हूं. ये देखना भी मुझे अच्छा लगता है कि उनके रंग और स्टाइल किसी मशहूर चीज से कैसे मिलते हैं." डेक्सटर टैन की 35 साल उम्र है. डेक्सटर ने 16 साल की उम्र में बास्केटबॉल और MTV का फैन बनने के बाद से ही जूते इकट्ठा करना शुरू किया था.

शख्स ने घर में बना डाला जूतों का म्यूजियम

उस समय, अपनी जमापूंजी लेकर डेक्सटर Nike Easter Air Force 1s का जोड़ा लेने ही जा रहे थे, लेकिन उनकी मम्मी ने उनसे पेस्टल कलर वाले जूते न लेने की सलाह दी. फिर आखिर में उन्होंने Nike Terminator Lows का जोड़ा खरीदा, जिसे देखकर सबने उनकी तारीफ की. अपने जूतों के प्यार को लेकर डेक्सटर ने कहा, "किताबें क्यों पढ़ी जाती हैं, उसी तरह मैं जूते इसलिए इकट्ठा करता हूं क्योंकि उनके पीछे एक कहानी होती है. ये कहानी किसी गरीब डिजाइनर की बड़ी सफलता की हो सकती है, या किसी मशहूर खिलाड़ी की मां को श्रद्धांजली हो सकती है. ये छोटी-छोटी कहानियां मेरे लिए बहुत मायने रखती हैं. और अगर मैं इनमें से एक कहानी का एक टुकड़ा अपने पास रख सकता हूं, तो ये मेरे लिए और भी खास हो जाता है."

पिता भी बन गए बेटे के दीवाने, उनके पास भी जबरदस्त कलेक्शन

कुछ ही समय में डेक्सटर को दूसरे ब्रांड्स के जूते भी पसंद आने लगे और अब उनके पास करीब 300 जोड़ी जूते हैं. डेक्सटर ने कहा, “मुझे Air Force 1s इसलिए पसंद थे क्योंकि वो सिर्फ बास्केटबॉल के लिए नहीं बने थे, बल्कि ऑफ-कोर्ट भी बहुत अच्छे लगते थे. Außerdem, Dr Dre और Nelly जैसे रैपर्स को Air Force पहनते देखकर ही मैं उनका फैन बन गया था. बड़े होने के साथ, मैंने New Balance और Converse जैसे दूसरे ब्रांड्स के जूते भी खरीदने शुरू कर दिए.” बढ़ते हुए स्नीकर जुनून के साथ टैन स्पेशल एडिशन जूतों की तरफ आकर्षित हुए. उनके इस जुनून ने धीरे-धीरे उनके परिवार को भी बदल दिया. अब उनके पिताजी के पास भी जूतों का एक जबरदस्त कलेक्शन हो चुका है.

Trending news