Renting Rules: मकान मालिक परेशान करे तो घबराएं नहीं, किराएदार के पास होते हैं ये कानूनी अधिकार
Advertisement
trendingNow11397407

Renting Rules: मकान मालिक परेशान करे तो घबराएं नहीं, किराएदार के पास होते हैं ये कानूनी अधिकार

Tenants Rights: जब कोई घर किराए पर लेता है तो किराएदार (Tenant) के रूप में उसको कुछ कानूनी अधिकार मिलते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

किराएदारों के कानूनी अधिकार.

Rent Control Act: अगर आप किराए के मकान में रहते हैं तो किराएदार (Tenant) के रूप में आपको कुछ महत्वपूर्ण कानूनी अधिकार मिलते हैं. आपको कभी मकान मालिक (Landlord) बिना वजह परेशान करे तो आप अपने इन अधिकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें कि सन् 1948 में एक केंद्रीय किराया नियंत्रण अधिनियम बनाया गया था, जिसका उद्देश्य मकान मालिक और किराएदार, दोनों के अधिकारों की सुरक्षा करना है. जान लें कि किराए पर घर लेते समय लिखित एग्रीमेंट जरूर करा लें, जिससे अगर कभी आपका मकान मालिक आपको परेशान करता है तो आप उसके खिलाफ अपने इन अधिकारों का प्रयोग कर सकते हैं.

बिना वजह घर से नहीं निकाल सकता मकान मालिक

मकान मालिक आपको बिना किसी वजह के अनुचित रूप से किराए के घर से नहीं निकाल सकता है. किराएदार को घर से निकालने के लिए कम से कम 15 दिन का नोटिस मकान मालिक को देना होगा. हालांकि, अगर आपने पिछले 2 महीने का किराया नहीं दिया है, किराए के मकान में गैर कानूनी या कमर्शियल काम या फिर मकान को नुकसान पहुंचा रहे हैं तो मकान मालिक आपको बाहर कर सकता है.

मकान मालिक से मांग सकते हैं ये जरूरी सेवाएं

अगर आप किराए पर घर लेते हैं तो आप अपने मकान मालिक से पीने के साफ पानी, बिजली के कनेक्शन और पार्किंग जैसी जरूरी सेवाएं मांग सकते हैं. इन चीजों के लिए मकान मालिक आपको मना नहीं कर सकता है.

अचानक नहीं बढ़ाया जा सकता किराया

मकान मालिक मनमाने तरीके से किराया नहीं बढ़ा सकता है. किराया बढ़ाने के लिए मकान मालिक को 3 महीने पहले नोटिस देना होगा. इसके अलावा वह वही किराया वसूल कर सकता है जो बाजार की दरों और संपत्ति के मूल्य ह्रास को जोड़कर बनेगा.

किराएदार का वारिस कौन?

अगर किसी किराएदार की अचानक मौत हो जाती है और वह किराए के मकान में अपने परिवार के साथ रहता था तो मकान मालिक मृतक के परिवार को बाहर नहीं निकाल सकता है. ऐसी स्थिति में मकान मालिक को शेष अवधि के लिए नया एग्रीमेंट करना होगा.

सिक्योरिटी मनी को लेकर अधिकार

अगर मकान मालिक आपसे सिक्योरिटी मनी जमा कराता है तो किराए का मकान छोड़ने के एक महीने बाद तक उसे ये पैसा वापस करना होगा. इसके अलावा बकाया में भी सिक्योरिटी मनी का पैसा एडजस्ट कर सकते हैं.

प्राइवेसी का अधिकार

अगर आपका मकान मालिक आपसे बिना पूछे आपके किराए के घर में घुसने की कोशिश करता है तो आप उसको रोक सकते हैं. मकान मालिक को घर में आने से पहले आपसे अनुमति लेनी होगी. मकान मालिक बिना वजह आपको डिस्टर्ब नहीं कर सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news