Urine Repellent: इस शहर में बनाई गई गजब दीवार, अगर इस पर पेशाब किया तो खुद हो जाएंगे गीले! जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow11538953

Urine Repellent: इस शहर में बनाई गई गजब दीवार, अगर इस पर पेशाब किया तो खुद हो जाएंगे गीले! जानिए कैसे

Walls In London: यह दीवार काफी चर्चा में है और लोग उस पर प्रयोग करके देख भी रहे हैं कि क्या यह सही है. हैरानी की बात है कि जैसे ही कोई इस दीवार पर पेशाब या पानी जैसी कोई चीज जाती है, उसकी धार दीवार पर टकराकर वापस उस पर ही गिर जाती है.

Urine Repellent: इस शहर में बनाई गई गजब दीवार, अगर इस पर पेशाब किया तो खुद हो जाएंगे गीले! जानिए कैसे

Urine Repellant Paint On Wall: यह देखा जाता है कि कई बड़े शहरों में भी दीवारों पर लोग यूरिन कर जाते हैं और उसे गंदा कर देते हैं. इसी कड़ी में लंदन की एक दीवार चर्चा में है जहां कुछ ऐसी चीज का प्रयोग किया गया है जब कोई उस दीवार पर पेशाब करेगा तो वापस उसी के ऊपर गिरेगा. यह प्रयोग देखकर लोग हैरत में हैं और जानना चाह रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है.

बदबू का सामना होता था
दरअसल, यह दीवार लंदन में बनाई गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लंदन में स्थित सोहो नाम एक ऐसी जगह है जहां घर से निकलते ही लोगों को पेशाब की बदबू का सामना करना पड़ता है. अब जाकर लोगों की तमाम शिकायतों के बाद स्थानीय प्रशासन ने इसके खिलाफ एक कड़ा रुख अख्तियार किया और नई तरकीब निकाल ली है.

खास पेशाब-रोधी पेंट लगाया
रिपोर्ट्स के मुताबिक सोहो की दीवारों पर एक खास पेशाब-रोधी पेंट लगाया जा रहा है. इस पेंट पर पानी या पेशाब नहीं रुकता और बाउंस होकर बाहर की तरफ छलक जाता है. मतलब जैसे ही कोई पेंट लगी दीवार पर पेशाब करने की कोशिश केरगा, पेशाब की धार दीवार पर टकराकर उस पर ही गिरेगी. ये खास पेंट लंदन के सोहो में लगभग एक दर्जन जगहों पर लगाया जा रहा है. 

दीवारों पर एक क्यूआर कोड भी
असल में इस पेंट के बारे में कई चीजें सामने निकलकर आई हैं. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक यह एक सुपरहाइड्रोफोबिक लिक्विड है जोदेखने में पारदर्शी होता है. लिक्विड को इस तरह से बनाया गया है कि इस पर पानी की एक बूंद भी नहीं टिक सकती है. यह भी बताया गया कि लंदन में पेंट लगाने के साथ-साथ दीवारों पर एक क्यूआर कोड भी लगाया जाएगा। ताकि पता चल सके कि आसपास कहां पब्लिक टॉयलेट हैं. फिलहाल लंदन की ये दीवार चर्चा में है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news