Ancient History Facts: किस भारतीय राजा के पास था भल्लाल देव जैसा खतरनाक रथ और बड़े-बड़े पत्थर फेंकने वाली मशीन?
Advertisement
trendingNow11843054

Ancient History Facts: किस भारतीय राजा के पास था भल्लाल देव जैसा खतरनाक रथ और बड़े-बड़े पत्थर फेंकने वाली मशीन?

Bhallal Dev Chariot: भल्लाल देव (Bhallal Dev) जैसा रथ सच में एक भारतीय राजा के पास था. ये खतरनाक रथ जब चलता था तो आसपास आने वाले दुश्मन सैनिकों को काट डालता था.

Ancient History Facts: किस भारतीय राजा के पास था भल्लाल देव जैसा खतरनाक रथ और बड़े-बड़े पत्थर फेंकने वाली मशीन?

Ajatashatru Empire: आपने साउथ के सुपरस्टार प्रभास और राणा डग्गुबती की ब्लॉकबस्टर फिल्म बाहुबली (Bahubali) जरूर देखी होगी. आपको ये भी याद होगा कि उसमें भल्लाल देव (Bhallal Dev) के पास एक बड़ा ही खतरनाक रथ होता है. दुश्मन भल्लाल देव के रथ के पास आने से कांपते थे. भल्लाल देव के रथ में पैनी तलवारें और कटर लगे थे जो रथ के पास आने की हिमाकत करने वाले की जान ले लेते थे. बाहुबली फिल्म में आपने इस रथ का जलवा देखा होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि सच में ऐसा अनोखा रथ एक भारतीय राजा के पास था. इतना ही नहीं उसके पास वो मशीन भी थी जिससे बड़े-बड़े पत्थर दुश्मन सेना पर फेंके जा सकते थे. आइए इस शूरवीर भारतीय राजा और उसके खतरनाक रथ के बारे में जानते हैं.

भल्लाल देव जैसा रथ किसके पास था?

जान लें कि इस भारतीय राजा का नाम अजातशत्रु (Ajatashatru) था. अजातशत्रु हर्यक वंश के राजा थे. अजातशत्रु, मगध के राजा बिम्बिसार के पुत्र थे. अजातशत्रु का जैसा नाम था उन्होंने काम भी वैसा ही किया था. अजातशत्रु का मतलब होता है कि जिसका कोई दुश्मन ना हो और राजा अजातशत्रु ने अपने सभी दुश्मनों को लगभग खत्म कर दिया था. अजातशत्रु ने 492 से 460 ईसा पूर्व तक शासन किया था. अजातशत्रु ने जबरदस्ती अपने पिता से मगध का राज्य छीन लिया था और उन्हें जेल में डाल दिया था.

मगध कैसे बना ताकतवर राज्य?

अजातशत्रु ने लिच्छवियों के राज्य वज्जि के खिलाफ युद्ध लड़ा और भीषण मार-काट के बाद वैशाली पर जीत हासिल की थी. इसके बाद अजातशत्रु ने पाटलिपुत्र शहर का निर्माण करवाया था. अजातशत्रु की नीति राज्य विस्तार की थी. अजातशत्रु ने कोसल महाजनपद के राजा समेत अपने कई पड़ोसियों को शिकस्त दी. अजातशत्रु ने काशी पर भी हमला करके उसे अपने राज्य मगध में मिला लिया था. अजातशत्रु के काल में मगध उत्तर भारत का सबसे पावरफुल राज्य बन गया था.

अजातशत्रु के रथ की खासियत

जब अजातशत्रु ने वैशाली पर हमला किया था तो उसने युद्ध में नई खतरनाक मशीनों का इस्तेमाल किया था. जिसे देख दुश्मन सोच में पड़ गए थे. अजातशत्रु की सेना के पास एक बड़ी गुलेल जैसी मशीन थी दुश्मनों पर बड़े-बड़े पत्थर बरसाती थी. इसके अलावा अजातशत्रु के पास अनोखा रथ था, जिसमें लगी तलवारें चलते वक्त आसपास आने वाले दुश्मनों काट देती थीं. हो सकता है कि जब बाहुबली फिल्म के भल्लाल देव के रथ के बारे में सोचा गया होगा तो उन्होंने इसके बारे में जरूर पढ़ा होगा.

Trending news