Reasons of Tears: आंखों से क्यों कभी भी निकल आते हैं आंसू, वैज्ञानिक कारण कर देगा हैरान
Advertisement
trendingNow11733980

Reasons of Tears: आंखों से क्यों कभी भी निकल आते हैं आंसू, वैज्ञानिक कारण कर देगा हैरान

Science News: तकनीकी रूप से देखा जाए तो आंसू आंखों में होने वाली परेशानी के बारे में बताते हैं. ये न सिर्फ आंखों को साफ रखते हैं बल्कि उसे शुष्क होने से भी बचाते हैं. नमक और पानी के मिश्रण से बना यह एक तरल पदार्थ है जो अश्रु नलिकाओं से निकलता है. 

Reasons of Tears: आंखों से क्यों कभी भी निकल आते हैं आंसू, वैज्ञानिक कारण कर देगा हैरान

अकसर आपने देखा होगा कि रोने पर आंखों से आंसू निकल आते हैं. कभी इंसान खुश होने पर रोता है तो आंसू आ जाते हैं, कभी उदास होने पर. लेकिन जरूरी नहीं कि भावनाओं के वक्त ही आंसू निकलेंगे. किसी तरह की गंध या चेहरे पर तेज हवा लगने की वजह से भी आंसू आ जाते हैं. प्याज काटते वक्त भी आंसू आना आम बात है.

हालांकि तकनीकी रूप से देखा जाए तो आंसू आंखों में होने वाली परेशानी के बारे में बताते हैं. ये न सिर्फ आंखों को साफ रखते हैं बल्कि उसे शुष्क होने से भी बचाते हैं. नमक और पानी के मिश्रण से बना यह एक तरल पदार्थ है जो अश्रु नलिकाओं से निकलता है. लेकिन भावुक होने पर क्यों आंसू आते हैं, यह अभी भी रहस्य है.

चलिए जानते हैं कि आंसू आते क्यों हैं?

वैज्ञानिक कहते हैं कि जब हम किसी इमोशन के चरम तक पहुंच जाते हैं तो आंखों से आंसू आ जाते हैं. जब भी व्यक्ति भावुक होता है या उस भावना के चरम पर पहुंच जाता है तो शरीर में कई के बदलाव होते हैं. हार्मोनल बदलाव भी होते हैं. इसमें एड्रनीलिन लेवल में चेंज भी आता है.

हार्मोन्स में बदलाव का प्रभाव आंखों पर भी पड़ता है क्योंकि इनका कनेक्शन सीधा आंखों से होता है. इस कारण से आंखों में सिक्रिशन होता है और पानी आने लग जाता है. कई बार ये भावुक होने से भी होता है. ज्यादातर इमोशन ही व्यक्ति की बॉडी को प्रभावित करते हैं.

हो सकता है आप यह जानकर हैरान रह जाएं कि ज्यादा भावुक होने पर अगर आंसू निकल आते हैं तो यह बॉडी के लिए अच्छा होता है. रोने से न सिर्फ आंखें अच्छी रहती हैं बल्कि स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. प्याज काटने पर आंसू इसलिए निकल जाते हैं क्योंकि उसमें कैमिकल सिन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड होता है. जब प्याज को काटते हैं तो आंखों में मौजूद लेक्राइमल ग्लैंड उत्तेजित हो जाता है. इसी वजह से आंसू निकल जाते हैं.  

 

Trending news