Art Collection: दुनिया के सबसे महंगे आर्ट कलेक्शन की होगी नीलामी, कीमत भी जान लीजिए
Advertisement
trendingNow11393723

Art Collection: दुनिया के सबसे महंगे आर्ट कलेक्शन की होगी नीलामी, कीमत भी जान लीजिए

Paul Allen: इस कलेक्शन का कुछ हिस्सा लॉस एंजेलिस, लंदन, पैरिस, शंघाई और न्यूयॉर्क में बिक्री से पहले प्रदर्शनी के लिए रखा जाएगा. एलेन ने 1975 में बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी.

Art Collection: दुनिया के सबसे महंगे आर्ट कलेक्शन की होगी नीलामी, कीमत भी जान लीजिए

Worlds Most Expensive Art Collection: दुनियाभर में आर्ट और पेंटिंग्स के चाहने वालों की संख्या भी काफी ज्यादा है. आए दिन ऐसे मामले सामने आते रहते हैं जब ऐलान होता है कि अमुक आर्टवर्क या पेंटिंग की नीलामी हुई है. इसी कड़ी में अब दुनिया के सबसे मंहगे आर्ट कलेक्शन की नीलामी होने जा रही है. खास बात यह है कि यह कलेक्शन माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलेन का है और इसकी कीमत करीब भी चौंकाने वाली है.

बड़े कलाकारों की कलाकृतियां
दरअसल, न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इसमें इतिहास के कुछ बड़े कलाकारों की कलाकृतियां नीलामी के लिए रखी जाएंगी. कलेक्शन में 150 से अधिक पीस हैं, जिनमें, विंसेंट वैन गॉग, क्लॉड मोनेट, पॉल गैगुइन और जैस्पर जॉन्स की कलाकृतियां हैं. ऑक्शन करने वाली कंपनी क्रिस्टी के वाइस चेयरमैन जोहाना फ्लॉम ने कहा कि मुझे लगता है कि यह एक ऐसी बिक्री है, जिसमें सर्वश्रेष्ठ काम है. इस कलेक्शन की रेंज बहुत बड़ी है. उस लिहाज से पॉल एक यूनीक आर्ट कलेक्टर थे.

2018 में 65 वर्ष की आयु में मृत्यु
एलन ने 1975 में बिल गेट्स के साथ माइक्रोसॉफ्ट की सह-स्थापना की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक जब 2018 में 65 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हुई, तब तक उन्होंने पिछली आधी सहस्राब्दी में बनाए गए कुछ सबसे महत्वपूर्ण आर्टवर्क्स को खरीद लिया था. यह संग्रह काफी व्यापक है और वास्तव में पॉल एलन ने इसके लिए काफी मेहनत की. इसकी कीमत 1 बिलियन डॉलर यानि पौने एक खबर रुपये से ज्यादा है.

नीलामी 9 और 10 नवंबर को
फिलहाल इसकी नीलामी 9 और 10 नवंबर को न्यूयॉर्क में होगी. एलन की संपत्ति के कारण इस नीलामी से मिलने वाली सभी आय उनकी इच्छा के अनुरूप परोपकार के लिए समर्पित होनी चाहिए. नीलामी से मिलने वाला पैसा जनकल्याण के लिए प्रयोग किया जाएगा. बता दें कि इस प्रकार का पिछला सबसे महंगा संग्रह मैकलो संग्रह था, जिसकी दो किश्तों ने $ 922 मिलियन की कमाई की थी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news