चीन के युवा भी हैं भारत की इन 3 चीजों के सबसे ज्‍यादा दीवाने
Advertisement

चीन के युवा भी हैं भारत की इन 3 चीजों के सबसे ज्‍यादा दीवाने

भारत ही नहीं बल्कि चीन भी हिंदुस्तान की कई चीजों का दीवाना है. इस बात का खुलासा खुद चीन के भारत में राजदूत लुओ झोई ने कही. ये बात उन्होंने भारत चीन यूथ डायलॉग के दौरान कही.

चीन के युवा भी हैं भारत की इन 3 चीजों के सबसे ज्‍यादा दीवाने

नई दिल्ली : अगर आप ऐसा सोचते हैं क‍ि चीन का सामान भारत मे सबसे ज्‍यादा पसंद कि‍या जाता है और चीन में भारत की कोई पूछ परख नहीं है तो आप गलत हैं. हिंदुस्तान के बाजार में सबसे ज्यादा पैठ चीन के सामान की है. मेड इन चाइना सामान के खिलाफ कई बार अलग-अलग स्तर पर मुहिम चलती भी रहती है. लेकिन सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि चीन भी हिंदुस्तान की कई चीजों का दीवाना है. इस बात का खुलासा खुद चीन के भारत में राजदूत लुओ झोई ने कही. ये बात उन्होंने भारत चीन यूथ डायलॉग के दौरान कही. उन्होंने बताया कि चीन में युवा भारत की कई चीजों के दीवाने हैं.

झोई ने कहा, तीन चीजें चीन के युवाओं में भारत की सबसे ज्यादा मशहूर हैं. बॉलीवुड फिल्में, योगा और दार्जिलिंग की चाय की चुस्कियां लेना. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से चीन के रूप में बॉलीवुड को एक नया बाजार मिला है.

झोई ने कहा, चीन और भारत के संबंध सही रास्ते पर हैं. राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच हुई अनौपचारिक बातचीत ने इन संबंधों की दिशा में मील के पत्थर का काम किया है.

चीन के राजदूत के अनुसार, हम इस बात के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं कि भारत के ज्यादा से ज्यादा छात्र छात्राएं चीन में पढ़ने के लिए आएं. इसके साथ ही ये कोशिश भी है कि चीन के ज्यादा स्टूडेंट भारत पढ़ने के लिए आएं. चीन में 20 ऐसी यूनिवर्सिटी हैं जो हिंदी पढ़ा रही हैं. हमारा प्रयास है कि भारत में भी ज्यादा से ज्यादा यूनिवर्सिटी चीनी भाषा को प्रोत्साहन दें.

Trending news