China Drought Issue: चीन पर पड़ रही गर्मी की मार, 66 नदियां सूखने के कगार पर, यांग्त्जी नदी का भी जलस्तर घटा
Advertisement
trendingNow11312261

China Drought Issue: चीन पर पड़ रही गर्मी की मार, 66 नदियां सूखने के कगार पर, यांग्त्जी नदी का भी जलस्तर घटा

China: राज्य समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य चीन के जियांग्शी प्रांत में पोयांग झील का एक चौथाई हिस्सा सूख चुका है. दूसरी ओर यांग्त्ज़ी नदी का जलस्तर भी सबसे निचले स्तर पर है. इसके अलावा दूसरे प्रांतों को भी मिलाकर करीब 66 नदियां सूखने के कगार पर हैं. 

यांग्त्ज़ी डेल्टा नदी

China River Facing Drought: यूरोप के बाद चीन में भी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. चीन के कई शहर अलर्ट पर हैं. तेजी से बढ़ रहे तापमान की वजह से चीन ने साल का पहला राष्ट्रीय सूखा अलर्ट भी जारी किया है. गर्मी की वजह से चीन की कई नदियां भी सूख रही हैं. चीनी सरकार ने पिछले दिनों यांग्त्ज़ी डेल्टा नदी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया. राज्य समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य चीन के जियांग्शी प्रांत में पोयांग झील का एक चौथाई हिस्सा सूख चुका है. दूसरी ओर यांग्त्ज़ी नदी का जलस्तर भी सबसे निचले स्तर पर है.

सूख गई हैं 66 नदियां

रिपोर्ट के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन की वजह से तापमान बढ़ रहा है और गर्मी के प्रकोप से जियांग्शी प्रांत में पोयांग झील ही नहीं, बल्कि उसके अलावा 34 काउंटी में 66 नदियों का पानी कम हो गया है. इससे यह नदियां सिकुड़ गईं हैं. वहीं यांग्त्ज़ी नदी में पानी का स्तर कम होने से बिजली के उत्पादन पर असर पड़ने लगा है. कई फैक्ट्रियां बिजली न मिलने की वजह से बंद हैं.

गर्मी से बिजली को झटका, फैक्ट्रियां बंद

वहीं, गर्मी बढ़ने की वजह से शुरू हुए बिजली संकट का असर यहां के उद्योगों पर भी पड़ रहा है. बिजली बचाने के लिए उठाए गए कदमों के तहत यहां की बड़ी फैक्ट्रियों और प्लांट को बंद कर दिया गया है. दाझोऊ शहर के लाखों लोग बिजली कटौती का सामना कर रहे हैं. चेंगदू के शहरी प्रबंधन अधिकारियों ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर एक नोटिस में कहा, "गर्म और उमस भरे मौसम ने बिजली उत्पादन और आपूर्ति के बीच काफी अंतर ला दिया है. चेंगदू सबसे गंभीर स्थिति' का सामना कर रहा है और इस समस्या के समाधान के लिए फिलहाल आउटडोर लाइटिंग और लाइट वाले विज्ञापनों को बंद करने का आदेश दिया गया है."

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news