China Population: 1 दिन बाद 8 अरब हो जाएगी दुनिया की आबादी, एक सर्वे ने बढ़ाई चीन की चिंता!
Advertisement

China Population: 1 दिन बाद 8 अरब हो जाएगी दुनिया की आबादी, एक सर्वे ने बढ़ाई चीन की चिंता!

China News: एकतरफ चीन की विज्ञान, अर्थव्यवस्था और रक्षा क्षेत्र में ताकत लगातार बढ़ रही है, तो दूसरी तरफ एक फील्ड ऐसी है जहां उसे गिरावट का सामना करना पड़ रहा है. इस मामले में भारत उससे आगे निकलता दिख रहा है. यही चीन के लिए समस्या की वजह है.

प्रतीकात्मक इमेज

China Population is Decreasing: एकतरफ चीन की विज्ञान, अर्थव्यवस्था और रक्षा क्षेत्र में ताकत लगातार बढ़ रही है, तो दूसरी तरफ एक फील्ड ऐसी है जहां उसे गिरावट का सामना करना पड़ रहा है. इस मामले में भारत उससे आगे निकलता दिख रहा है. यही चीन के लिए समस्या की वजह है. इस संबंध में आई एक रिपोर्ट ने ड्रैगन क बेचैन कर दिया है. दरअसल, संयुक्‍त राष्‍ट्र ने हाल ही में जनसंख्या को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. इसमें अनुमान लगाया गया है कि वर्ष 2023 तक भारत आबादी के मामले में चीन से आगे निकल जाएगा. वहीं, इस दौरान चीन में कम बच्‍चे पैदा होने का अनुमान लगाया गया है. इस वजह से चीन की टेंशन बढ़ गई है.

2080 में इतनी होगी जनसंख्या

संयुक्‍त राष्‍ट्र के अनुमान के मुताबिक दुनिया की आबादी 15 नवंबर को यानी कल 8 अरब के जादुई आंकड़े को पार कर जाएगी. विश्‍व जनसंख्‍या संभावना 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की आबादी साल 2080 के आसपास अपने चरम पर होगी. तब जनसंख्‍या के 10.4 अरब तक पहुंचने का अनुमान है.

इसलिए घट रही है चीन की आबादी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन में अधिकतर कपल्स केवल एक ही बच्‍चा चाहते हैं. ऐसा कई साल से चल रहा है. इसलिए चीन की जनसंख्या का ग्राफ नीचे जा रहा है. वहीं सरकार की कोशिश है कि लोग कम से कम 3 बच्‍चे पैदा करें. लोगों के कम बच्चे पैदा करने के पीछे की वजह वहां इन पर होने वाला अधिक खर्चा है. इसके अलावा बहुत सी चीनी लड़कियां अब देरी से शादी कर रही हैं जिससे उनकी प्रेग्नेंसी संभावना कम रह जाती है. इसके अलावा चीन ने वर्ष 1980 में बढ़ती जनसंख्या रोकने के लिए वर्ष 2015 तक सिंगल चाइल्ड वाला सख्त कानून लागू कर दिया था. अब मौजूदा समय में लोग इसी पर चलना चाहते हैं .

चीन में तेजी से बुजुर्ग हो रहे लोग

जनसंख्या घटने से परेशान चीन लगातार लोगों को ज्यादा बच्चे के लिए जागरूक कर रहा है. पुराने कानून को बदलकर तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दे दी गई है. इसके अलावा चीन सरकार के लिए सबसे बड़ी समस्या तेजी से बढ़ती बुजुर्गों की आबादी है. चीन में अभी 65 साल की उम्र वाले लोगों की संख्‍या कुल आबादी का 13 प्रतिशत है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news