इमरान खान और पाकिस्तान आर्मी ने खत्म कर दी 'शरीफ खानदान' की राजनीति
Advertisement

इमरान खान और पाकिस्तान आर्मी ने खत्म कर दी 'शरीफ खानदान' की राजनीति

पाकिस्तान में आवास घोटाला मामले में विपक्षी नेता और नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ को 10 दिन की रिमांड पर भेज दिया गया.

पुलिस हिरासत में शाहबाज शरीफ. रॉयटर्स

लाहौर : पाकिस्तान की भ्रष्टाचार निरोधक अदालत ने 14,000 करोड़ रुपए के आवास घोटाला मामले में शनिवार को विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ को 10 दिन की रिमांड पर भेजते हुए उन्हें देश की शीर्ष भ्रष्टाचार रोधी संस्था के हवाले कर दिया. नवाज शरीफ के परिवार के लिए ये एक बड़ा झटका माना जा रहा है. नवाज शरीफ और उनकी बेटी को पहले ही दूसरे मामलों में सजा सुनाई जा चुकी है. अभी हाल में उन्हें जमानत मिली है. शाहबाज शरीफ ही थे, जो अब तक कानून के शिकंजे से दूर थे, लेकिन अब उन्हें भी इसमें जकड़ने की तैयारी पूरी हो चुकी है. यानी शरीफ खानदान का तीसरे सदस्य का शिकार किया जा चुका है. यही तीन लोग पाकिस्तान की राजनीति में शरीफ खानदान की ओर से सक्रिय थे.

पाकिस्तान के राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने पीएमएल-एन अध्यक्ष को शुक्रवार को गिरफ्तार किया था. एनएबी ने कई अरब रुपये के भ्रष्टाचार मामले में शाहबाज की कथित संलिप्तता की जांच के लिए उनकी 15 दिन की हिरासत मांगी थी.
शाहबाज (67) पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (68) के छोटे भाई हैं. तीन मामलों में वह भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे हैं.

fallback

बता दें कि पिछले दिनों अदालत ने पनामा पेपर्स कांड से जुड़े भ्रष्टाचार के तीन मामलों में से एक में अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की गैरहाजिरी में उन्हें 10 साल की कैद-ए-बामुशक्कत की सजा सुनाई और 80 लाख पौंड का जुर्माना लगाया. कोर्ट ने शरीफ की बेटी एवं सह-आरोपी मरियम को सात साल की कैद-ए-बामुशक्कत सुनाई और 20 लाख पौंड का जुर्माना लगाया. शरीफ के दामाद कैप्टन (सेवानिवृत) मोहम्मद सफदर को एक साल की कैद की सजा सुनाई गई थी. पाकिस्तान की राजनीति में शरीफ खानदान दूसरा सबसे प्रमुख परिवार है. लेकिन इस सजा के ऐलान के बाद लोगों की इस परिवार में दिलचस्पी बढ़ गई है. पाकिस्तान की राजनीति में अब उनकी उपस्थिति पर पूरी तरह से खत्म होने की ओर बढ़ चुकी है.  आइए जानते हैं कि इस परिवार में कौन कौन प्रमुख सदस्य हैं.

नवाज शरीफ : 25 दिसंबर 1949 को जन्मे नवाज शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. इसी मामले के कारण उन्हें अपनी गद्दी छोड़नी पड़ी थी. उनके चार बच्चे हैं. हुसैन नवाज, हसन नवाज, मरियम नवाज, आसमा नवाज. नवाज की पत्नी कुलसुम नवाज का निधन पिछले दिनों लंदन में हो गया था.

शाहबाज शरीफ : नवाज शरीफ के भाई हैं. पार्टी के अभी अध्यक्ष हैं. पंजाब प्रांत के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. उन्होंने तीन शादिया की. पहली बेगम नुसरत शाहबाज, दूसरी बेगम आलिया हनी और तीसरी बेगम तेहमीना बेगम हैं. उनके पांच बेटे बेटियां हैं. इनमें हमजा, खदीजा, सलमान, राबिया, जवेरिया शाहबाज शरीफ हैं.

अब्बास शरीफ : नवाज शरीफ के तीसरे भाई थे. वह बिजनेसमैन थे, उनकी 11 जनवरी 2013 को मौत हो गई थी.

हसन नवाज और हुसैन नवाज : नवाज शरीफ के दोनों बेटे. लेकिन अभी देश में नहीं हैं. इन दोनों को भगौड़ा घोषित किया जा चुका है.

मरियम नवाज : नवाज शरीफ की विरासत की जिम्मेदारी इन पर ही थी. लेकिन सजा मिलने के बाद अब इनका भविष्य भी संकट में है.

आसमां नवाज शरीफ : नवाज शरीफ की दूसरी बेटी हैं. लेकिन राजनीति में सक्रिय नहीं हैं.

सफदर अवान : नवाज शरीफ के दामाद और मरियम के पति. इन्हें भी एक साल की सजा हुई है. दोनों के तीन बच्चे हैं. मोहम्मद जुनैद सफदर, मेहनूर सफदर और मेहरुन्निसा सफदर.

शाहबाज 14 अरब रुपये के आशियाना हाउसिंग परियोजना और चार अरब रुपए के पंजाब साफ पानी कंपनी घोटालों में कथित रूप से भ्रष्टाचार में शामिल थे. नवाज शरीफ ने अपने भाई की गिरफ्तारी को सियासी रूप से परेशान करने का सबसे गंदा तरीका बताया है.

Trending news