Pakistan Crisis: अंधेरे में डूब सकता है पाकिस्तान, बिजली बचाने की आ गई नौबत
Advertisement
trendingNow11494379

Pakistan Crisis: अंधेरे में डूब सकता है पाकिस्तान, बिजली बचाने की आ गई नौबत

Pakistan सरकार में मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि ऊर्जा बचाने के लिए मैरिज हॉल का समय रात 10 बजे तक सीमित रहेगा, जबकि रेस्टोरेंट, होटल और बाजार रात 8 बजे तक बंद हो जाएंगे.

Pakistan Crisis: अंधेरे में डूब सकता है पाकिस्तान, बिजली बचाने की आ गई नौबत

Pakistan News: पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने मंगलवार को कहा कि सरकार ऊर्जा बचाने के उद्देश्य से नीति के कार्यान्वयन के लिए प्रांतों से संपर्क करेगी. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए आसिफ ने कहा, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस मुद्दे पर कई बैठकें की हैं और गुरुवार तक अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि अनुमानों से पता चला है कि अगर 20 फीसदी सरकारी कर्मचारी रोटेशन के आधार पर घर से काम करते हैं, तो पाकिस्तान के 56 अरब रुपये बचाए जा सकते हैं.यह मुख्य रूप से देश की जीवनशैली को सीमित करने के बारे में है.

बिजली बचाने के लिए ये कदम उठाएगा पाकिस्तान

आसिफ ने कहा कि ऊर्जा बचाने के लिए मैरिज हॉल का समय रात 10 बजे तक सीमित रहेगा, जबकि रेस्टोरेंट, होटल और बाजार रात 8 बजे तक बंद हो जाएंगे. हालांकि, उन्होंने कहा कि रेस्टोरेंट के बंद होने के समय को एक घंटे के लिए बढ़ाने की कुछ गुंजाइश हो सकती है. मंत्री ने कहा कि इन कदमों को उठाने से देश 62 अरब रुपये बचाने में सक्षम होगा.

आसिफ ने यह भी कहा कि सरकार धीरे-धीरे नवीकरणीय ऊर्जा की ओर बढ़ने पर काम कर रही है, लेकिन जब तक यह हासिल नहीं हो जाता, ऐसे उपाय महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने कहा कि ऊर्जा दक्षता पंखे और बल्ब जल्द ही बाजारों में पेश किए जाएंगे, जिससे 38 अरब रुपये बचाने में मदद मिलेगी. इसी तरह, अगर स्ट्रीट लाइट का वैकल्पिक रूप से उपयोग किया जाता है, तो हम 4 अरब रुपये बचाने में सक्षम होंगे.

मंत्री ने खुलासा किया, सरकार इलेक्ट्रिक बाइक के लिए मोटरसाइकिल कंपनियों से भी बातचीत कर रही है. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रोल से चलने वाली मोटरसाइकिलों को धीरे-धीरे समाप्त कर दिया जाएगा. हमने ई-बाइक का आयात शुरू कर दिया है और मौजूदा मोटरसाइकिलों के संशोधन के लिए मोटरसाइकिल कंपनियों के साथ बातचीत शुरू कर दी है. इससे हमें लगभग 86 अरब रुपये की बचत होगी. अगर इन सभी उपायों का अनुवाद किया जाए तो आसिफ ने कहा, आप देखेंगे कि काफी पैसा बचाया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

 

Trending news