Israel-Pakistan Relations: क्या पाकिस्तान और इजरायल के बीच शुरू हो गया कारोबार? बयान से दुनिया में मच गया तहलका
Advertisement
trendingNow11636957

Israel-Pakistan Relations: क्या पाकिस्तान और इजरायल के बीच शुरू हो गया कारोबार? बयान से दुनिया में मच गया तहलका

Pakistan-Israel Conflict: पाकिस्तान और इजरायल के बीच सामानों के लेनदेन की खबरों के बीच, पाकिस्तान विदेश कार्यालय (एफओ) और व्यापार-वाणिज्य मंत्रालय ने रविवार को ऐसे किसी भी तरह के व्यापार से इनकार किया है. अमेरिकी यहूदी कांग्रेस (AJC) ने दावा किया है कि इजरायल में पाकिस्तानी मूल के फूड प्रोडक्ट्स को ले जाने वाले पहले शिपमेंट के ऑफलोडिंग के साथ द्विपक्षीय व्यापार हुआ था.

Israel-Pakistan Relations: क्या पाकिस्तान और इजरायल के बीच शुरू हो गया कारोबार? बयान से दुनिया में मच गया तहलका

Are Pakistan-Israel Allies: पाकिस्तान और इजरायल के संबंध कैसे हैं, यह किसी से छिपा नहीं है. लेकिन इस बीच आई एक खबर ने हर किसी को चौंका दिया, जिस पर अब पाक सरकार को सफाई देनी पड़ गई. 30 मार्च को अमेरिकी यहूदी कांग्रेस (AJC) ने इजराइल और पाकिस्तान के बीच व्यापार को लेकर एक बयान जारी किया,जिसमें दावा किया गया कि पाकिस्तानी मूल के फूड प्रोडक्ट्स की पहली खेप इजरायल में उतारी गई, जिसमें पाकिस्तानी-यहूदी कारोबारी फिशेल बेनखाल्ड शामिल थे. इसका हिस्सा यरुशलम और हाइफा के तीन इजरायली कारोबारी भी थे.

लेकिन पाकिस्तान और इजरायल के बीच सामानों के लेनदेन की खबरों के बीच, पाकिस्तान विदेश कार्यालय (एफओ) और व्यापार-वाणिज्य मंत्रालय ने रविवार को ऐसे किसी भी तरह के व्यापार से इनकार किया है. अमेरिकी यहूदी कांग्रेस (AJC) ने दावा किया है कि इजरायल में पाकिस्तानी मूल के फूड प्रोडक्ट्स को ले जाने वाले पहले शिपमेंट के ऑफलोडिंग के साथ द्विपक्षीय व्यापार हुआ था.

क्या बोली पाक सरकार

जियो न्यूज के मुताबिक, व्यापार पर सफाई देते हुए पाकिस्तान विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा कि पाकिस्तान के इजरायल के साथ राजनयिक या व्यापारिक संबंध नहीं हैं. हमारी नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वाणिज्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि AJC की प्रेस रिलीज गलत है, क्योंकि इसमें इजरायल के साथ पाकिस्तान के आधिकारिक कारोबारी संबंधों का कोई जिक्र नहीं है.

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवक्ता ने कहा, पाकिस्तान-इजरायल व्यापार शुरू होने की अफवाहें केवल प्रचार हैं. हमारा इजरायल के साथ व्यापार संबंध शुरू करने का कोई इरादा नहीं है. AJC ने कहा था कि कारोबार को पाकिस्तानी और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया दोनों ने रिपोर्ट किया था. AJC ने कहा था कि दोनों देशों के बीच अभी तक राजनयिक संबंध नहीं हैं, लेकिन उनके कारोबारी और टेक्नोलॉजिस्ट आम समृद्धि की खोज में आगे बढ़े हैं. जियो न्यूज ने बताया, इस पहल के लिए धन्यवाद (कथित पहला व्यापार) अठारह साल पहले, इजरायल-पाकिस्तान व्यापार को बैन करने वाली रुकावटों और लाइसेंसों को खत्म कर दिया गया था. बेनखाल्ड सिंध से यहूदी बैकग्राउंड वाला एक पाकिस्तानी नागरिक है, जो इजरायल और पाकिस्तान के बीच व्यापार संबंधों का समर्थक है. वह कोषेर फूड प्रोडक्ट के कारोबार में लगा हुआ है.

(इनपुट-IANS)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news