Pakistan में आर्थिक तंगी से बुरा हाल, अब सरकार ने बढ़ा दिए यूटिलिटी स्टोर्स में गेहूं के आटे, चीनी, घी के दाम
Advertisement
trendingNow11511365

Pakistan में आर्थिक तंगी से बुरा हाल, अब सरकार ने बढ़ा दिए यूटिलिटी स्टोर्स में गेहूं के आटे, चीनी, घी के दाम

Pakistan Economy: सरकार ने तत्काल प्रभाव से यूटिलिटी स्टोर्स कॉरपोरेशन (यूएससी) के माध्यम से बिक्री के लिए गेहूं के आटे, चीनी और घी की कीमतों में 25 से 62 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. 

Pakistan में आर्थिक तंगी से बुरा हाल, अब सरकार ने बढ़ा दिए यूटिलिटी स्टोर्स में गेहूं के आटे, चीनी, घी के दाम

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान में आर्थिक हालात बेहद खराब हैं. सरकार ने अब अलक्षित सब्सिडी के प्रभाव को कम करने के लिए तत्काल प्रभाव से यूटिलिटी स्टोर्स कॉरपोरेशन (यूएससी) के माध्यम से बिक्री के लिए गेहूं के आटे, चीनी और घी की कीमतों में 25 से 62 प्रतिशत की वृद्धि की है.  डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘बेनजीर आय समर्थन कार्यक्रम (बीआईएसपी) के लाभार्थियों को मूल्य वृद्धि से छूट दी जाएगी, जबकि यूएससी से सब्सिडी वाली खरीद की सीमा भी कम कर दी गई है.‘

यूएससी ने शनिवार को नए साल की पूर्व संध्या पर नई दरों को अधिसूचित किया, जब देश के संघीय कैबिनेट ने प्रधान मंत्री राहत पैकेज के लक्षित और अलक्षित तत्वों को शामिल करने वाली सब्सिडी के हाइब्रिड मॉडल को मंजूरी देने के लिए वित्त मंत्री इशाक डार की सिफारिश को मंजूरी दे दी.

इतनी बढ़ गई कीमतें
नई दरों के तहत चीनी की कीमत 70 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 89 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जो 27 प्रतिशत की वृद्धि है. घी की कीमत 75 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 375 रुपये प्रति किलो हो गई है. गेहूं के आटे की कीमत 62 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 40 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 64.8 रुपये प्रति किलो हो गई है.

इनको मिलेगी छूट
यूएससी ने कहा कि विशेष, लक्षित सब्सिडी, बीआईएसपी के स्कोरकार्ड और पीएमटी -32 (गरीबी रेखा से नीचे के लोगों का वर्णन करने के लिए प्रॉक्सी मीन्स टेस्ट) के नीचे पंजीकृत गरीब आबादी के लिए उपलब्ध होगी. उन्हें आटा 400 रुपये प्रति 10 किलो, घी 300 रुपये प्रति किलो और चीनी 70 रुपये प्रति किलो की दर से मिलेगी. उन्हें दाल-चावल पर 15-20 रुपये प्रति किलो की छूट मिलेगी. हालांकि, सब्सिडी के दुरुपयोग से बचने के लिए उनकी मासिक खरीद सीमा को सीमित कर दिया गया है. इसलिए, पीएमटी -32 के तहत बीआईएसपी लाभार्थियों को प्रति माह अधिकतम 40 किलो गेहूं का आटा, 5 किलो चीनी और 5 किलो घी खरीदने की अनुमति दी जाएगी.

10 किलो आटा मिलेगा इतने में
डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है: ‘अन्य सभी यूएससी ग्राहकों को अब गेहूं का आटा 648 रुपये प्रति 10 किलो, और घी और चीनी क्रमशः 375 रुपये और 89 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध कराया जाएगा.‘ इन ग्राहकों की मासिक खरीदारी की एक सीमा होगी. उन्हें प्रति माह 20 किलो आटा और 3 रुपये प्रति चीनी और घी से अधिक लेने की अनुमति नहीं होगी. इससे पहले, वे 40 किलो आटा और 5 किलो घी और चीनी के पात्र थे.

यूएससी के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा के लोगों को नामित बिक्री केंद्रों और मोबाइल यूटिलिटी स्टोर्स के माध्यम से 400 रुपये प्रति 10 किलो के बैग में गेहूं का आटा उपलब्ध कराया जाएगा.

यूएससी ग्राहकों को स्टोर पर जाने से पहले 5566 पर एक एसएमएस के माध्यम से अपनी मासिक खरीद पात्रता को सुरक्षित करना आवश्यक होगा. फिर उन्हें सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए एक बार का पासवर्ड और राष्ट्रीय पहचान की पुष्टि प्रदान की जाएगी.

(इनपुट - एजेंसी)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news