Pakistan Honda Plant Shut Down: इस दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी ने बता दी PAK की सच्चाई, प्लांट पर लगाया ताला
Advertisement

Pakistan Honda Plant Shut Down: इस दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी ने बता दी PAK की सच्चाई, प्लांट पर लगाया ताला

Pakistan Economy Debt:  बुधवार को पाकिस्तान की होंडा एटलस कार्स ने बताया कि वह उत्पादन बंद करने जा रही है. मार्च के जितने दिन बाकी बचे हैं, उनमें उत्पादन नहीं होगा. कंपनी को सप्लाई चेन में परेशानी की वजह से ताला लगाने पर मजबूर होना पड़ा है. 

Pakistan Honda Plant Shut Down: इस दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी ने बता दी PAK की सच्चाई, प्लांट पर लगाया ताला

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान की आर्थिक हालत कितनी खराब है, यह बात किसी से छिपी नहीं है. महंगाई आसमान छू रही है और रोजगार घट रहे हैं. पाकिस्तान में बड़ी-बड़ी कंपनियां शटर डाउन कर रही हैं. इस बीच दुनिया में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की बड़ी कंपनी होंडा ने पाकिस्तान स्थित अपना प्लांट बंद करने की घोषणा की है. 

 बुधवार को पाकिस्तान की होंडा एटलस कार्स ने बताया कि वह उत्पादन बंद करने जा रही है. मार्च के जितने दिन बाकी बचे हैं, उनमें उत्पादन नहीं होगा. कंपनी को सप्लाई चेन में परेशानी की वजह से ताला लगाने पर मजबूर होना पड़ा है. होंडा ऑटोमोबाइल को असेंबल करने की बागडोर होंडा एटलस कार्स के पास है. 

क्यों लिया कंपनी ने यह फैसला

जियो न्यूज की खबर के मुताबिक, कंपनी ने पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज को एक नोट भेजा है. इसमें कहा गया है कि सप्लाई चेन में परेशानियों के कारण कंपनी को यह फैसला लेना पड़ा. ऑटोमोबाइल दिग्गज ने कहा है कि मौजूदा वक्त में पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बदतर है. इंपोर्ट पर बैन होने के कारण रॉ मटीरियल की सप्लाई में लगातार मुश्किलें आ रही हैं. इसके अलावा फॉरेन पेमेंट्स रुकने के कारण भी संकट पैदा हुआ है, जिस वजह से प्लांट बंद करने का फैसला लिया गया. 

बता दें कि पाकिस्तान में महंगाई काबू से बाहर हो गई है. वहां महंगाई दर 31.5 फीसदी है, जो साल 1974 के बाद सबसे ज्यादा है. दिसंबर 2022 में महंगाई दर 24.5 फीसदी थी. जबकि जनवरी 2023 में यह 27.6 फीसदी पहुंच गई. दूध, चावल, संतरा, आलू, टमाटर, अंडा, चिकन जैसी जरूरी वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे हैं. 

इस महीने बंद रहेगा प्लांट

होंडा कंपनी ने आगे कहा कि जब प्लांट में कच्चा माल ही नहीं पहुंचेगा तो उत्पादन कैसे होगा. लिहाजा 9 से 31 मार्च तक कंपनी ने प्लांट का शटर डाउन करने का फैसला किया है. सिर्फ होंडा ही नहीं पाकिस्तान में अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियों का भी यही हाल है. इन कंपनियों की डिमांड में भारी गिरावट आई है और प्रोडक्शन भी गिरा है. 

सरकार ने इंपोर्ट पर लगाया बैन

व्यापार घाटे को कम करने के लिए पाकिस्तानी सरकार ने इंपोर्ट पर बैन लगाया है. इससे कारोबारी जगत पर बुरा असर पड़ा है. इससे पहले समय-समय पर पाकिस्तान में सुजुकी, टोयोटा मोटर्स समेत कई वाहन निर्माता कंपनियों को प्लांट बंद रखने पड़े हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news