कर्ज मिलते ही पाकिस्तान ने शुरू की फिजूलखर्ची, सबसे ऊंचा झंडा फहराने के लिए खर्च करेगा 40 करोड़
Advertisement
trendingNow11780472

कर्ज मिलते ही पाकिस्तान ने शुरू की फिजूलखर्ची, सबसे ऊंचा झंडा फहराने के लिए खर्च करेगा 40 करोड़

Pakistan News: आईएमएफ ने हाल ही में पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज को मंजूरी देने का फैसला किया था. देश के बिगड़े आर्थिक हालात को संभालने के लिए यह रकम नौ महीनों में जारी की जाएगी.

कर्ज मिलते ही पाकिस्तान ने शुरू की फिजूलखर्ची, सबसे ऊंचा झंडा फहराने के लिए खर्च करेगा 40 करोड़

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान भारी आर्थिक संकट में डूबा है. लेकिन लगता है कि देश की लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था से पंजाब प्रांत की सरकार बेखबर है. इसलिए उसने पाकिस्तान के 76वें स्वतंत्रता दिवस (14 अगस्त) पर 500 फुट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज को फहराने का फैसला किया है. इसकी लागत करीब 40 करोड़ पाकिस्तान रूपये (PKR) होगी.

पाकिस्तानी अधिकारियों का यह फैसला आईएमएफ द्वारा पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज को मंजूरी देने के कुछ दिनों बाद लिया है. देश के बिगड़े आर्थिक हालात को संभालने के लिए यह रकम नौ महीनों में जारी की जाएगी.

पंजाब को अगले दो वर्षों में 2000 करोड़ की जरुरत
नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में पंजाब प्रांत की हालत भी बेहद खराब है. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक लाहौर के लिबर्टी चौक पर झंडा फहराने की घोषणा करने वाले पंजाब प्रांत कथित तौर पर विदेशी ऋण (ब्याज सहित) चुकाने के लिए अगले दो वर्षों में कम से कम 2,000 करोड़ रुपये की जरूरत है.

छह साल पहले, 2017 में, पाकिस्तान ने अटारी-वाघा सीमा पर दक्षिण एशिया में सबसे ऊंचा 400 फुट ऊंचा झंडा फहराया था. 120x80 फीट का झंडा पाकिस्तान के सात दशक पुराने इतिहास में सबसे बड़ा था.

पाकिस्तान को यूएई से भी मिलेगा कर्जा
इससे पहले, 12 जुलाई को पाकिस्तान को अपने नगदी भंडार को बढ़ाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात से 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर मिले थे, जिसके एक दिन बाद सऊदी अरब ने देश के केंद्रीय बैंक को 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर हस्तांतरित किए थे.

पिछले साल आई बाढ़ से पाकिस्तान को हुआ भारी नुकसान
पाकिस्तान तब से अपनी घटती अर्थव्यवस्था के बोझ से जूझ रहा है, जब उसे पिछले साल एक बड़ा झटका लगा था, जब विनाशकारी बाढ़ से 1,739 लोगों की मौत हो गई, 20 घर नष्ट हो गए और करीब 30 अरब डॉलर का नुकसान हुआ.

Trending news