G20 J&K: कश्मीर में हो रही जी-20 बैठक से पाकिस्तान बेचैन, बिलावुल भट्टो PoK के दौरे पर निकले
Advertisement
trendingNow11705947

G20 J&K: कश्मीर में हो रही जी-20 बैठक से पाकिस्तान बेचैन, बिलावुल भट्टो PoK के दौरे पर निकले

G20 Meeting Jammu Kashmir: भारत की अध्यक्षता में, तीसरी G20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक 22-24 मई से जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में हो रही है. पाकिस्तान ने कश्मीर यह बैठक करने की आलोचना की है. हालांकि भारत ने उसकी आलोचना को सिरे से खारिस कर दिया है. 

G20 J&K: कश्मीर में हो रही जी-20 बैठक से पाकिस्तान बेचैन, बिलावुल भट्टो PoK के दौरे पर निकले

India-Pakistan Relations: पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने रविवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की अपनी 3 दिवसीय लंबी यात्रा शुरू की, जहां वह क्षेत्र में रहने वाले लोगों को संबोधित भी करेंगे. एएनआई के मुताबिक डॉ़न ने यह जानकारी दी है. बिलावल की पीओके की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत सोमवार (22 मई) से जम्मू और कश्मीर में उच्च सुरक्षा के बीच तीसरी जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप मीटिंग की मेजबानी करने के लिए तैयार है. भारत की अध्यक्षता में, तीसरी G20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक 22-24 मई से जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में हो रही है.

पाकिस्तान ने बार-बार कश्मीर में G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप सम्मेलन आयोजित करने के नई दिल्ली के इरादे पर कड़ा असंतोष दिखाया है. हाल ही इस्लामाबाद ने श्रीनगर और कश्मीर के कुछ हिस्सों में जी20 बैठक की मेजबानी करने के भारत के फैसले को एक ‘गैर जिम्मेदाराना कदम’ बताया था.

भारत ने खारिज की पाकिस्तान की आलोचना
हालांकि भारत ने पाकिस्तान की आलोचना को सिरे से खारिज कर दिया. विदेश मंत्रालय (MEA) के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने MEA साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, ‘जी20 बैठकें पूरे भारत में, भारत के सभी शहरों और भागों में आयोजित की जा रही हैं. इसलिए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बैठकें होना स्वाभाविक है क्योंकि ये भारत के अविभाज्य हिस्से हैं.’

भारत ने 22 से 24 मई तक होने वाली G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक के लिए श्रीनगर को वैन्यू के रूप में तय किया है.

भारत उठता रहा है सीमा पर आतंकवाद का मुद्दा
भारत और पाकिस्तान के रिश्ते लंबे समय से तनावपूर्व बने हुए हैं. नई दिल्ली ने लगातार सीमा पार आतंकवाद और आतंकवादी घुसपैठ को मिल रहे पाकिस्तान के निरंतर समर्थन का मुद्दा उठाया है. यह कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर के लोगों ने दशकों से इस आतंकवादी अभियान का खामियाजा भुगता है और अब भी भुगत रहे हैं.

बता दें पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने हाल ही में मई में गोवा में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए भारत का दौरा किया.

(इनपुट - ANI)

Trending news