Advertisement
trendingPhotos2258735
photoDetails1hindi

AC की ठंडी हवा में छिपी हैं सेहत से जुड़ी ये 5 गंभीर समस्याएं, दिनभर एसी में रहते हैं तो हो जाएं सावधान

Side Effects Of AC: चिलचिलाती गर्मी से राहत के लिए एसी का इस्तेमाल आज के समय में लगभग हर घर और ऑफिस में हो रहा है. लेकिन इसकी ठंडक गर्मी के मौसम में जितना सुकून देती है उतना ही सेहत के लिए हानिकारक भी होती है. यदि आप दिन भर एसी में रहते हैं तो इन 5 समस्याओं से आप जल्दी ही परेशान हो सकते हैं.

ज्वाइंट प्रॉब्लम

1/5
ज्वाइंट प्रॉब्लम

एयर कंडीशनर से निकलने वाली ठंडी हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से मांसपेशियों और जोड़ों में ब्लड सर्कुलेशन नकारात्मक रूप से प्रभावित होने लगता है. गठिया के मरीजों को खासतौर पर एसी में ज्यादा देर तक नहीं बैठना चाहिए.

ड्राई आई

2/5
ड्राई आई

एयर कंडीशनर जगहों की हवा में नमी बहुत कम होता है. जिसके कारण ऐसे वातावरण में ज्यादा समय बिताने से आंखों में सूखापन, जलन, खुजली और कम दिखने की समस्या होने लगती है.

 

रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम

3/5
रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम

एयर कंडीशनर में ज्यादा समय बिताने वाले लोगों में रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम होने का खतरा ज्यादा होता है. एसी के कारण कमरे में एयर सर्कुलेशन अच्छी तरह से नहीं हो पाता है, जिससे अस्थमा, एलर्जी होने की संभावना काफी बढ़ जाती है.

डिहाइड्रेशन

4/5
डिहाइड्रेशन

एयर कंडीशनर जगह पर रहने वालों में डिहाइड्रेशन की समस्या बहुत ही आम होती है. यह कारण है कि एसी में रहने वाले लोगों की स्किन ज्यादा ड्राई नजर आती है.

सिक बिल्डिंग सिंड्रोम

5/5
सिक बिल्डिंग सिंड्रोम

Webmd की रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप खराब वेंटिलेशन वाली एसी वाले बिल्डिंग में काम करते हैं, तो यह आपके लिए "सिक बिल्डिंग सिंड्रोम" का खतरा बढ़ा सकता है. इसके लक्षणों में सिरदर्द, सूखी खांसी, चक्कर आना और मतली, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, थकान और गंध के प्रति संवेदनशीलता शामिल हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़