Advertisement
trendingPhotos2236509
photoDetails1hindi

Banana Leaf Upay: केले के पत्ते पर रख कर इन देवताओं को लगाएं भोग, सदियों से चली आ रही गरीबी भी होगी छूमंतर

Banana Leaf Remedies: हिंदू धार्मिक शास्त्रों में केले के पत्ते को शुभ और पवित्र माना गया है. कहते हैं कि केले के पत्ते में भगवान विष्णु का वास होता है. इसलिए गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा का विधान है. लेकिन क्या आप जानते हैं किन देवताओं को केले के पत्ते पर रखकर भोग लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

 

केले के पत्तों के उपाय

1/5
केले के पत्तों के उपाय

सनातन धर्म में देवी-देवताओं की पूजा के समय उन्हें भोग अर्पित किया जाता है. शास्त्रों में पूजा के समय भोग लगाने के बाद ही पूजा का पूरा माना जाता है. कहते हैं कि कुछ देवी-देवताओं को अगर केले के पत्ते पर भोग लगाया जाए, तो वे जल्द प्रसन्न होकर कृपा बरसाते हैं. केले के पत्ते का इस्तेमाल धार्मिक अनुष्ठानों में भी किया जाता है. कहते हैं कि केले के पत्ते का प्रयोग अगर घर में किया जाए, तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. जानें किन देवताओं के भोग में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

भगवान विष्णु

2/5
भगवान विष्णु

शास्त्रों के अनुसार केले के पौधे में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए केले के पत्ते पर भगवान विष्णु को भोग लगाने से वे प्रसन्न हो जाते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं. पूजा में केले के पत्ते का इस्तेमाल करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों की कृपा मिलती है. मान्यता है कि केले के पत्ते पर भगवान विष्णु को भोग लगाने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर  होती हैं, घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

भगवान गणेश

3/5
भगवान गणेश

बता दें कि गणेश जी को शास्त्रों में प्रथम पूजनीय माना गया है. ऐसे में अगर भगवान गणेश को केले के पत्ते पर भोग लगाया जाए, तो विशेष रूप से फलदायी होता है. शास्त्रों के अनुसार गणेश जी को केले बेहद प्रिय हैं. ऐसे में अगर जातक केले के पत्ते में भोग लगाते हैं, तो इससे उनके जीवन में आ रही कठिनाइयां समाप्त हो जाती हैं और बुध दोष से मुक्ति मिलती है.

मां लक्ष्मी

4/5
मां लक्ष्मी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर मां लक्ष्मी को केले के पत्ते पर भोग लगाया जाए, तो व्यक्ति को आर्थिक तंगी से जल्द छुटकारा मिलता है. ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए केले के पत्ते पर मां को भोग लगाएं. ऐसा करने से व्यक्ति को जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी और आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिलने लगेगा. 

मां दुर्गा को लगाएं भोग

5/5
मां दुर्गा को लगाएं भोग

शास्त्रों के अनुसार मां जगदम्बा को केले के पत्ते पर भोग लगाना बहुत शुभ माना गया है. धार्मिक मान्यता के अनुसार जो लोग मां दुर्गा को केले के पत्ते पर भोग लगाते हैं, उन्हें माता रानी की कृपा प्राप्त होती है. इससे उनके जीवन में किसी प्रकार की बाधा नहीं आती. इससे व्यक्ति के घर परिवार में सुख-शांति बनी रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)   

ट्रेन्डिंग फोटोज़