Advertisement
trendingPhotos1818671
photoDetails1hindi

खून-पसीने की कमाई चूस रहा पेट्रोल, इन टिप्स से कार देगी जबरदस्त माइलेज

Tips To Improve Car Mileage: एक समय के बाद कार कम माइलेज देने लगती है, जिसे कार को चलाने की कॉस्ट बढ़ जाती है. वहीं, अगर कार का माइलेज अच्छा होगा तो उसे चलाने की लागत कम रहेगी. तो चलिए, आपको माइलेज बढ़ाने के कुछ टिप्स बताते हैं. 

Mileage

1/5
Mileage

समय पर सर्विस कराएं: कार की सर्विस हमेशा समय पर कराएं. यह इंजन, ब्रेक, सस्पेंशन और अन्य पार्ट्स सहित पूरी कार के लिए अच्छी होती है. सर्विस समय पर होती रहेगी तो कार अच्छा परफॉर्म करती है और माइलेज भी अच्छा मिलेगा.

Mileage

2/5
Mileage

स्मूथ ड्राइविंग करें: एग्रेसिव एक्सीलेरेशन और बार-बार ब्रेकिंग से बचना चाहिए. कार को स्मूथ तरीके से चलाएं. ज्यादा जोर से एक्सीलेटर पेडल ना दबाएं और कोशिश करें कि कार लगातार कांस्टेंट स्पीड पर चले. जरूरत पड़ने पर ही ब्रेकिंग करें.

Mileage

3/5
Mileage

टायर प्रेशर सही रखें: समय-समय पर टायर प्रेशर चेक कराते है. टायर प्रेशर का लेवल सही रहना चाहिए. एयर प्रेशर कम होगा तो माइलेज पर असर पड़ेगा.

Mileage

4/5
Mileage

विंडो ओपन ना रखें: खिड़कियां खोलकर कार चलाने से इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है, इससे फ्यूल की खपत बढ़ती है. अगर आपको अच्छा माइलेज चाहिए तो खिड़कियां बंद करके रखें.

Mileage

5/5
Mileage

ओवरलोडिंग से बचें: ओवरलोडिंग से इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है क्योंकि उसे कार को आगे चलाने के लिए ज्यादा पावर की जरूरत पड़ती है. इसमें इंजन ज्यादा फ्यूल बर्न करता है, जिसे माइलेज घटता है. इसीलिए, ओवरलोडिंग से बचें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़