Advertisement
trendingPhotos2248202
photoDetails1hindi

Bihar Tourist Place: बुद्ध को ज्ञान, जैन को मोक्ष; ये 5 जगह बयां करती हैं बिहार की महानता और खूबसूरती की कहानी

Bihar Main Kahan Ghumein: बिहार अपने समृद्ध इतिहास और धरोहर के लिए जाना जाता है. यहां कई ऐसे ऐतिहासिक स्थल हैं, जो न सिर्फ पर्यटकों को आकर्षित करते हैं बल्कि प्राचीन काल की कहानियां भी बयां करते हैं. आइये जानते हैं बिहार के 5 ऐसे प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों के बारे में.

नालंदा विश्वविद्यालय

1/5
नालंदा विश्वविद्यालय

यह विश्वविद्यालय प्राचीन शिक्षा का एक गौरवशाली केंद्र था. 5वीं से 12वीं शताब्दी के दौरान, नालंदा विश्वविद्यालय दुनिया भर के छात्रों को आकर्षित करता था. यहां दर्शनशास्त्र, तर्कशास्त्र, चिकित्सा विज्ञान, खगोल विज्ञान सहित विभिन्न विषयों का अध्ययन होता था. आज भी यहां के खंडहर भव्य पुस्तकालय, ध्यान कक्ष और आवासों की कहानियां सुनाते हैं.

 

बोधगया

2/5
बोधगया

बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए बोधगया सबसे पवित्र स्थलों में से एक है. यही वह स्थान है जहां गौतम बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था. यहां स्थित महाबोधि मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है. इसके अलावा बोधगया में कई अन्य मंदिर और विहार हैं, जो बौद्ध धर्म के इतिहास और कला को दर्शाते हैं.

राजगीर

3/5
राजगीर

राजगीर प्राचीन काल में मगध साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था. यहां कई ऐतिहासिक स्थल हैं, जिनमें जरासंध का किला, सोनभद्र का मंदिर, वेणुवन और स्वर्णभद्र का मंदिर शामिल हैं. ये स्थल प्राचीन वास्तुकला और इतिहास प्रेमियों को अपनी ओर खींचते हैं.

वैशाली

4/5
वैशाली

वैशाली प्राचीन गणराज्यों में से एक था. यहां विश्व का पहला गणतांत्रिक संविधान लिखा गया था. वैशाली में स्थित अभ्यारण्य स्तूप और कोटेश्वर नाथ मंदिर ऐतिहासिक महत्व के धरोहर हैं. 

 

पावापुरी

5/5
पावापुरी

जैन धर्म के अनुयायियों के लिए पावापुरी एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है. माना जाता है कि भगवान महावीर को यहीं मोक्ष प्राप्त हुआ था. यहां कई जैन मंदिर हैं, जिनमें जैन मंदिर समूह सबसे प्रमुख है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़