Advertisement
trendingPhotos2232491
photoDetails1hindi

हाई स्कूल स्टूडेंट्स के लिए Career Exploration, इन टिप्स के जरिए तलाशें 10वीं के बाद Right Path

Career Exploration After 10th: हाई स्कूल स्टूडेंट्स को सही रास्ता चुनना मुश्किल हो सकता है. हालांकि, आप अपनी रुचियों, करियर अवसरों और क्षमताओं के बारे में जानकर आगे का रास्ता तय कर सकते हैं. यह आपको ऐसा पेशा तलाशने में मदद करेगा जो आपके लिए सही हो. हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी होने के बाद एक स्टूडेंट के सामने मौजूद इतने सारे विकल्प होते हैं कि ये जानना चुनौतीपूर्ण हो जाता है कि कहां से शुरुआत करें.

सही करियर पाथ

1/10
सही करियर पाथ

अपने लक्ष्यों और आकांक्षाओं के आधार पर आप दूसरों की अपेक्षा एक अलग और "सही रास्ता" चुन सकते हैं. आपके के लिए यह जरूरी है कि आप भविष्य में जॉब स्कोर के बारे में सोचें और 12वीं के बाद कॉलेज या प्रोफेशनल ट्रेनिंग कार्यक्रमों के लिए अपनी संभावनाओं पर रिसर्च करें.

2/10

इसके अलावा वास्तविक दुनिया के अनुभव और अपनी रुचि के क्षेत्र में संपर्क के लिए नेटवर्किंग इवेंट, मेंटरशिप प्रोग्राम और इंटर्नशिप जैसे टूल्स और अवसरों का लाभ उठाना चाहिए. 

हाई स्कूल के छात्र कैसे तलाशे सही करियर पाथ?

3/10
हाई स्कूल के छात्र कैसे तलाशे सही करियर पाथ?

खुद को तलाशें (Examine Yourself):  खुद को थोड़ा समय दें और अपने मूल्यों, प्रतिभाओं और रुचियों के बारे में सोचें कि आप स्वाभाविक तौर पर किसमें एक्सीलेंट हैं? अपनी क्षमताओं और रुचियों को तय करने के लिए आप किसी काउंसलर से सलाह ले सकते हैं या ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं.

 

संभावित नौकरी पाथ (Investigate Potential Job Paths):

4/10
संभावित नौकरी पाथ (Investigate Potential Job Paths):

किसी भी बिजनेस या नौकरी और उनके लिए जरूरी योग्यताओं और ट्रेनिंग के बारे में जानने के लिए इंटरनेट और अन्य टूल्स का यूज करें. किसी भी क्षेत्र में ऐसी एवरेज जॉब रिस्पॉन्सिबिलिटी, सैलरी और ग्रोथ अपॉर्चुनिटी तलाशे, जो आपको पसंद है.

व्यावहारिक अनुभव (Gain Practical Experience):

5/10
व्यावहारिक अनुभव (Gain Practical Experience):

वास्तविक दुनिया में अपने पसंदीदा फील्ड में काम करने के अवसरों की तलाश करें. इसे वॉलेंटियर वर्क, इंटर्नशिप और शार्ट-टर्म जॉब के जरिए पूरा किया जा सकता है. इससे आपको इस बात का बेहतर अंदाजा लगाने में मदद मिलेगी कि आपको कौन सा काम करना पसंद है और यह तय करें सकेंगे कि आपके लिए वो सही है या नहीं.

लोगों से बात करें (Talk to People):

6/10
लोगों से बात करें (Talk to People):

उन लोगों से संपर्क करें जो संबंधित फील्ड में कार्यरत हैं, जिनमें आपकी रुचि है. उनसे पूछें कि वे यहां तक कैसे पहुंचें और इस फील्ड के कौन से पहलू हैं जिन्हें वे पसंद और नापसंद करते हैं. इससे बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी.

लॉन्ग टर्म गोल्स ( long-Term Objectives):

7/10
लॉन्ग टर्म गोल्स ( long-Term Objectives):

अपने लॉन्ग-टर्म गोल्स पर विचार करने के लिए कुछ समय लें. स्कूल की पढ़ाई होने के बाद क्या आप कॉलेज जाना चाहेंगे या नौकरी करना चाहते हैं? आप किस प्रकार की कमाई की उम्मीद कर रहे हैं? आगे सीखने में कितना समय देने के लिए तैयार हैं? अलग-अलग जॉब विकल्पों को कंपेयर करते समय इन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है.

खुले विचारों वाले बनें (Be open-minded):

8/10
खुले विचारों वाले बनें (Be open-minded):

इस बात को ध्यान में रखते हुए अपनी जॉब गोल्स के बारे में सोचें, क्योंकि समय के साथ आपकी रुचियां और क्षमताएं बदलती रहती हैं. कई संभावनाओं को तलाशें और बिना किसी हिचकिचाहट के नई चीजों को आजमाएं.

सलाह लें (Seek advice):

9/10
सलाह लें (Seek advice):

करियर एक्सपर्ट, टीचर या किसी ऐसे व्यक्ति से सलाह लें जो जॉब खोजने में आपकी मदद कर सके. वे आपको सही रास्ता दिखा सकते हैं और आपकी प्रतिभाओं और खामियों को पहचानने में मदद कर सकते हैं.

 

धैर्य रखें (Be patient):

10/10
धैर्य रखें (Be patient):

करियर एक्सप्लोरेशन एक प्रक्रिया है और सही पाथ खोजने में कुछ समय लग सकता है. जल्दी हार मत मानो और दृढ़ रहो. ध्यान रखें कि सही मैच ढूंढने के लिए कुछ अलग-अलग चीज़ों को आज़माने की जरूरत हो सकती है, क्योंकि रास्ता हमेशा स्पष्ट नहीं होता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़