Advertisement
photoDetails1hindi

होली के बाद बढ़ गया शुगर लेवल? योगासन देंगे मिठाई से होने वाले नुकसान को मात!

होली के रंगों से खेलने के साथ ही, मिठाइयों का आनंद लेना भी इस त्योहार का एक अहम हिस्सा है. लेकिन डायबिटीज मरीजो के लिए, मिठाइयों का ज्याजा सेवन शुगर लेवल को बढ़ा सकता है, जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है. योगासन डायबिटीज के मरीजों के लिए एक नेचुरल और प्रभावी उपाय है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. आज हम आपको कुछ योगासन बताएंगे, जो होली के बाद बढ़े हुए शुगर लेवल को कम करने में मददगार हो सकते हैं.

भुजंगासन

1/5
भुजंगासन

भुजंगासन पेट के अंगों को उत्साहित करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है, जिससे खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके अलावा, यह आसन रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है और डायबिटीज के कारण होने वाले न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर को कम करता है.

पश्चिमोत्तानासन

2/5
पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन पेट के अंगों को एक्टिव करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. बेहतर पाचन से शरीर में शुगर का अवशोषण कम होता है, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

बालासन

3/5
बालासन

बालासन तनाव को कम करता है और शरीर को शांत करता है, जिससे ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

सूर्य नमस्कार

4/5
सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार एक बेहतरीन योगासन है जो शरीर के सभी अंगों को एक्टिव करता है और खून के फ्लो को बेहतर बनाता है. रोजाना 10-12 सूर्यनमस्कार करने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

त्रिकोणासन

5/5
त्रिकोणासन

यह आसन तनाव को कम करता है और शरीर को बैलेंस करता है, जिससे ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़