Advertisement
trendingPhotos1876900
photoDetails1hindi

House Rent: घर को किराये पर देकर कमा सकते हैं लाखों रुपये, लेकिन ये चीजें इग्नोर करने पर होगी परेशानी

Home for Rent: कई लोग घर को किराये पर देकर उससे रेंटल इनकम हासिल करते हैं. आजकल घरों को किराये पर लेने की डिमांड में भी काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है. ऐसे में अगर आपको घर को किराये पर देना है तो कई अहम बातों के बारे में भी ध्यान रखें. आइए जानते हैं इसके बारे में...

1/5

Rent: घर को किराये पर देकर भी अच्छा कमाई की जा सकती है. घर को किराये पर देकर लोग साल के लाखों रुपये भी कमा सकते हैं. हालांकि जब भी घर को किराये पर दें तो कुछ अहम बातों के बारे में भी ध्यान रखना चाहिए, ताकी भविष्य में किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े. ऐसे में आइए जानते हैं कि लोगों को घर को किराये पर देते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

 

2/5

रिसर्च- आप जिस इंसान को अपना घर किराये पर दे रहे हैं, उसके बारे में रिसर्च कर लें. किसी गलत इंसान को अपना घर किराये पर ना दें. साथ ही अगर कोई इंसान आपको संदिग्ध दिखता हो तो उसे भी घर किराये पर ना दें. लोगों के बारे में पूरी रिसर्च करें कि वो क्या करते हैं, उनका होमटाउन कहां है, कहां पर नौकरी या बिजनेस करते हैं... आदि की पुख्ता जानकारी के बाद ही घर किराये पर दें.

3/5

रेंट एग्रीमेंट- जब भी आप अपना घर किराये पर दें तो रेंट एग्रीमेंट जरूर बनाएं. उस रेंट एग्रीमेंट में घर का किराया, नियम, लॉक-इन पीरियड आदि के बारे में सही जानकारी दें. साथ ही आप कितनी सिक्योरिटी अमाउंट रख रहें हैं, उसकी जानकारी भी दें.

4/5

सिक्योरिटी राशि- जब भी आप अपना घर किराये पर दें तो सिक्योरिटी मनी जरूर लें. सिक्योरिटी मनी के रूप में उतनी राशि आम तौर पर मांगी जाती है, जितना एक महीने का किराया होता है. मकान मालिक इससे अधिक की मांग भी अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं. सिक्योरिटी अमाउंट इसलिए ली जाती है ताकी किरायेदार के जरिए कुछ भी नुकसान करने या किराया ना देने की स्थिति में या बिना बताए घर खाली करके जाने की स्थिति में क्षतिपूर्ति के तौर पर उस राशि का इस्तेमाल किया जा सके.

5/5

किरायदारों की संख्या- जब भी आप अपने घर को किराये पर दें तो किरायेदारों की संख्या पहले ही निर्धारित कर लें. फैमिली को अगर घर रेंट पर दे रहे हैं तो उनकी संख्या जान लें और बैचलर्स को घर किराये पर दे रहे हैं तो जानकारी लें कि कितने बैचलर्स रहेंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़