Advertisement
photoDetails1hindi

Lok Sabha Election 2024: 8.30 बजे शादी हुई और 8.32 बजे वोटिंग करने पहुंच गई दुल्हन, मतदान के लिए दिखा गजब का जज्बा

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में वोटिंग शुरू हो चुकी है. पहले चरण में बिहार की 4 सीटों पर मतदान जारी है. कड़ी सुरक्षा के बीच बिहार के जमुई, गया, नवादा और औरंगाबाद लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है. पोलिंग बूथ पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. मतदान को लेकर लखीसराय जिला प्रशासन द्वारा मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया.

 

Voter Awareness Campaign

1/7
Voter Awareness Campaign

लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लखीसराय जिला प्रशासन की ओर से लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में स्वीप कार्यक्रम के तहत शहर के केआरके मैदान में मानव श्रृंखला बनाकर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया. कार्यक्रम में डीएम , एसपी, डीडीसी, एसडीएम सहित बड़ी संख्या में स्कूली छात्र, स्काउट गाइड एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया. इस दौरान शत प्रतिशत मतदान के लिए शपथ भी ली गई. स्वीप की टीम ने मतदान मेरा अधिकार मेरा कर्तव्य पर छात्रों को वोट का महत्व बताया.

 

Human Chain

2/7
Human Chain

बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर वोट करने का संदेश दिया. इस मौके पर डीएम रजनीकांत ने कहा कि स्वस्थ और मजबूत लोकतंत्र के लिए शत प्रतिशत मतदान जरूरी है. उन्होंने बच्चों से अपने घर तथा आसपास के लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने को कहा. उन्होंने कहा कि बच्चों की भागीदारी से मतदान प्रतिशत को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

 

Organizing Human Chain

3/7
Organizing Human Chain

डीएम ने बताया कि स्वीप कार्यक्रम के तहत आज मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया है. इससे युवा मतदाताओं में वोट देने लिए जागरूकता बढ़ेगी. बताते चलें कि मुंगेर लोकसभा क्षेत्र में चौथे चरण में 13 मई को मतदान होना है. जिसको लेकर लगातार मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

 

Voters Reached Polling Station in Gaya

4/7
Voters Reached Polling Station in Gaya

गया के इमामगंज के खड़ाऊ और लूटी ताड़ गांव के लोग 8 किमी पैदल चलकर जंगल और पहाड़ के रास्ते मतदान करने पहुंचे थे. घर से साथ खाने के लिए लाए सत्तू और भूंजा, वोट देकर लौटने में सुबह से शाम हो जाएगी. औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत गया जिले के नक्सल प्रभावित इलाका इमामगंज प्रखंड क्षेत्र के खड़ाऊं और लूटी ताड़ गांव का आजादी के बाद से विकास से कोसों दूर है. आज तक यहां विकास की किरण पहुंच नहीं पायी है. यह इलाका जंगल और पहाड़ी से घिरा हुआ है. यहां आने जाने के लिए रास्ता नहीं है. यहां के लोग 8 किमी पैदल चलकर जंगल और पहाड़ के रास्ते मतदान करने पहुंच रहे हैं. वहीं गांव में मतदान केंद्र नहीं रहने के कारण गांव के लोगों में काफी आक्रोश है.

 

Control Room in Collectorate Auditorium

5/7
Control Room in Collectorate Auditorium

समाहरणालय के सभागार में लोकसभा चुनाव को लेकर कंट्रोल रूम बनाया गया है. जिससे चुनाव की हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. डीएम प्रशांत कुमार स्वयं कंट्रोल रूम की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. डीएम ने कहा कि कंट्रोल रूम के माध्यम से चुनाव से संबंधित एक-एक जानकारी ली जा रही है. सभी बूथों पर शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान चल रहा है.

 

The Newlyweds Voted

6/7
The Newlyweds Voted

लोकतंत्र के इस महापर्व में चार चांद लग गया जब एक नवविवाहिता मंडप से उठी तो सीधे सबसे पहले वोट देने के लिए बूथ पर पहुंच गई. यह नजारा शेखपुरा विधानसभा के शहर चकदिवान के वसंती कन्या मिडिल स्कूल के बूथ संख्या 68 पर देखने को मिला. जहां विवाहिता सुष्मिता अपने पति प्रदीप के साथ विवाह के पोशाक में ही वोट देने पहुंची.

 

Bride and Groom Voted

7/7
Bride and Groom Voted

विवाहिता ने कहा कि पहली दफा वोट देने आए और वोट देने के बाद ही ससुराल के लिए रवाना होगी. सुष्मिता की शादी एक निजी मैरेज हाल में करीब दिन 8.30 बजे संपन्न हुआ और 8.32 बजे बूथ पर पहुंच गई. मंडप से बूथ तक जाने की साक्षी बाराती के साथ मोहल्ले के लोग बने और इस कार्य के लिए दूल्हा दुल्हन की लोगों ने जमकर सराहना की. इस मौके पर नवविवाहिता ने कहा की देश के विकास के मुद्दे पर पहली बार वोट दिया है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़