Advertisement
trendingPhotos1859810
photoDetails1hindi

Salmonella Bacteria के कारण आप भी हो गए Typhoid के शिकार? तो तुरंत छोड़ दें ये 5 फूड्स

Foods To Avoid During Typhoid: टाइफाइड एक ऐसी बीमारी है जो विकासशील देशों में ज्यादा देखने को मिलती है, ये सालमोनेला बैक्टीरिया (Salmonella Bacteria) की वजह से फैलता है जब हम दूषित पानी या भोजन का सेवन करते हैं. इस बीमारी के शिकार लोगों को अक्सर थकावट, सिरदर्द, तेज बुखार, दस्त, कब्ज और पेट दर्द की शिकायत होती है. इसके बैक्टीरिया सीधे हमारे डाइजेस्टिव ट्रैक्ट पर हमला करते हैं. अगर आपकी इमयूनिटी कमजोर है जो आप आसानी से इस बीमारी के शिकार हो सकते हैं. इस दौरान कुछ खास चीजों को बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए.

मसालेदार भोजन

1/5
मसालेदार भोजन

टाइफाइड बुखार होने हमें मसलेदार भोजन पर पूरी तरह लगाम लगा देनी चाहिए, क्योंकि इससे पाचन तंत्र और भी ज्यादा प्रभावित हो जाता है. आपको ऐसे कोई फूड्स नहीं खाने चाहिए जिनमें लाल मिर्च, जलेपीनो, लाल शिमला मिर्च, हरी मिर्च, और सिरका हद से ज्यादा मिला हो.

हाई फाइबर फूड

2/5
हाई फाइबर फूड

चूंकि टाइफाइड में हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है इसलिए फाइबर वाले फूड्स नहीं खाने चाहिए क्योंकि फिर इनको पचाना मुश्किल हो जाएगा. आप कच्ची सब्जियां, ओट्स, जौ, सीड्स, होल ग्रेन्स, नट्स और दालों से परहेज करें.

डाई फ्रूट्स

3/5
डाई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स वैसे तो काफी हेल्दी माने जाते हैं, लेकिन अगर आपको टाइफाइड हो जाए तो इन्हें भूलकर भी न खाएं, जैसे अखरोट, बादाम, पिस्ता. इसे डाइडेस्ट करना आसान नहीं होता और टाइफाइड में ये परेशानी बढ़ा देता है.

ऑयली फूड्स

4/5
ऑयली फूड्स

हर तरह के ऑयली फूड्स को टाइफाइड के दौरान न खाने की सलाह दी जाती है, ऐसी चीजों से डाइजेस्टिव सिस्टम और पेट पर प्रेशर बढ़ता है. आप पकौड़े, फ्रेंच फाइज, चिकन फ्राई, आलू टिक्की और चिप्स पर पूरी तरह लगाम लगा दें.

सब्जियां

5/5
सब्जियां

कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो टाइफाइड के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकती है, जैसे पत्ता गोधी, ब्रोकोली, फूल गोभी और एस्परगस जैसे वेजिटेब्स पेट में गैस और ब्लोटिंग की परेशानी बढ़ा सकता है जिससे तबीयत और भी बिगड़ सकती है.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़