Advertisement
trendingPhotos2249432
photoDetails1hindi

Team India Coach: गंभीर से लेकर पोंटिंग तक, ये हैं राहुल द्रविड़ की जगह भारतीय टीम के कोच बनने के 6 दावेदार

Team India Coach: बीसीसीआई ने भारतीय मेंस क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगाए हैं. राहुल द्रविड़ टी20 वर्ल्ड कप तक कोच रहेंगे. उनके बाद टीम इंडिया को नया कोच मिलेगा. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा था कि द्रविड़ अगर चाहें तो फिर से अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन इसकी संभावना काफी कम है. द्रविड़ अपने कार्यकाल को बढ़ाना नहीं चाहते हैं. दूसरी ओर, नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण भी कोच नहीं बनना चाहते हैं. ऐसे में पांच दावेदार सामने आए हैं जो कोच बन सकते हैं.

 

स्टीफन फ्लेमिंग

1/6
स्टीफन फ्लेमिंग

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग का नाम इस पद के लिए सबसे आगे है. हालांकि, इसके लिए उन्हें आवेदन करना हगोगा. फ्लेमिंग का सीएसके के साथ जबरदस्त रिकॉर्ड है और उन्हें खिलाड़ियों के लिए एक स्वस्थ ड्रेसिंग रूम वातावरण बनाने के लिए जाना जाता है. फ्लेमिंग ने सीएसके प्रबंधन छोड़ने की इच्छा व्यक्त नहीं की है, लेकिन वह इस पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार माने जा रहे हैं.

एंडी फ्लावर

2/6
एंडी फ्लावर

एक कोच के रूप में अपने शांत व्यवहार और व्यापक अनुभव के लिए एंडी फ्लावर मशहूर हैं. वह 1990 के दशक में अपने प्रतिभाशाली भाई ग्रांट फ्लावर के साथ जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के मुख्य स्तंभों में से एक थे. वह वर्तमान में आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के मुख्य कोच के रूप में कार्यरत हैं. जिसने टूर्नामेंट के शुरू में निराशाजनक प्रदर्शन किया, लेकिन बाद में धमाकेदार वापसी की.  इंग्लैंड टीम के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को कोचिंग के अलावा फ्लावर दुनिया भर में कई फ्रेंचाइजी का भी हिस्सा रहे हैं. उनके पास कोचिंग का पर्याप्त अनुभव है.

गौतम गंभीर

3/6
गौतम गंभीर

गौतम गंभीर ने अपने सीधे और बिना किसी बकवास दृष्टिकोण के अपने लिए एक अलग जगह बनाई है. टीम इंडिया के लिए अपने खेल के दिनों में भी गंभीर अपनी बात को प्रभावी तरीके से रखने के लिए जाने जाते थे. वह 2011 में वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे और चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. वर्तमान में गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मेंटर हैं. उनके रहते हुए टीम प्लेऑफ में पहुंच चुकी है. इससे पहले गंभीर लखनऊ सुपर जाएंट्स के मेंटर थे. तब भी लखनऊ की टीम प्लेऑफ में पहुंची थी. गंभीर के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का पर्याप्त अनुभव है और वह एक बेहतरीन कोच साबित हो सकते हैं.

वीरेंद्र सहवाग

4/6
वीरेंद्र सहवाग

एक और बड़ा नाम जो चर्चा में है वह है वीरेंद्र सहवाग. अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और पावर-हिटिंग क्षमताओं से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की धुनाई करने वाले इस खिलाड़ी के नाम पर विचार किया जा सकता है. सहवाग के 'गेंद देखो, गेंद मारो' दृष्टिकोण ने भारत को 2000 के दशक की शुरुआत में वर्ल्ड क्रिकेट में एक ताकत बना दिया. टीम में नई ऊर्जा भरने के लिए नजफगढ़ के नवाब को यह नौकरी दी जा सकती है. वह पहले ही आईपीएल में पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के लिए कोच के रूप में काम कर चुके हैं.

रिकी पोंटिंग

5/6
रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में एक रिकी पोंटिंग दिल्ली कैपिटल्स के कोच हैं. उन्होंने टीम के साथ अब तक बेहतरीन काम किया है. पोंटिंग 2018 से ही दिल्ली के कोच हैं. वह ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपनी कप्तानी में दो बार वनडे में वर्ल्ड चैंपियन बना चुके हैं. उन्होंने 2003 और 2007 में ट्रॉफी उठाई थी. पोंटिंग इस पद के लिए एक उपयुक्त उम्मीदवार हो सकते हैं. बीसीसीआई भी उन्हें लेकर गंभीर है.

जस्टिन लैंगर

6/6
जस्टिन लैंगर

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कोच और टेस्ट सलामी बल्लेबाज जस्टिन लैंगर ने 1990 के दशक की मशहूर ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किए थे. उनकी टीम में स्टीव वॉ, शेन वार्न, ग्लेन मैक्ग्रा, रिकी पोंटिंग, मैथ्यू हेडन और एडम गिलक्रिस्ट जैसे दिग्गज खिलाड़ी थे. वह लखनऊ सुपर जाएंट्स (एलएसजी) के मुख्य कोच हैं. लैंगर को शीर्ष पद के लिए विचार किया जा सकता है क्योंकि उन्होंने सैंडपेपर गेट घटना से ऑस्ट्रेलियाई टीम को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. लैंगर की कोचिंग में ऑस्ट्रेलिया की टीम 2021 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब हुई थी. इसके अलावा उन्होंने दो एशेज सीरीज में भी टीम को जीत दिलाई थी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़