Advertisement
trendingPhotos1930992
photoDetails1hindi

सर्दियों में न के बराबर आएगा बिजली का बिल! बस गीजर चलाने के लिए अपनाएं ये Secret Trick

How To Reduce Electricity Bill: भारत में ठंड का मौसम शुरू हो गया है. सर्दियों में नहाने के लिए गर्म पानी की जरूरत होती है. ऐसे में लोग घरों में गीजर का इस्तेमाल करते हैं. ठंड के दिनों में गीजर से बिजली बिल में एक बड़ा हिस्सा खर्च होता है. ऐसे में कुछ तरीकों से बिजली बिल को कम किया जा सकता है.

 

 

गीजर का साइज

1/5
गीजर का साइज

यदि आप गीजर चलाकर भी बिजली बिल कम करना चाहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सही साइज का गीजर इस्तेमाल करें. यदि आप एक ओवरसाइज़्ड गीजर का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी आवश्यकता से अधिक पानी गर्म करेगा, जिससे आपकी बिजली की खपत बढ़ जाएगी.

ज्यादा स्टार रेटिंग वाला गीजर

2/5
ज्यादा स्टार रेटिंग वाला गीजर

5 स्टार रेटेड गीजर बिजली की खपत को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. वे अन्य गीजर की तुलना में अधिक कुशल होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे कम बिजली का उपयोग करते हैं.

टेम्परेचर करें सेट

3/5
टेम्परेचर करें सेट

गीजर का तापमान कम करने से बिजली की खपत कम होती है. गीजर के लिए नॉर्मल तापमान 55 डिग्री सेल्सियस से लेकर 65 डिग्री सेल्सियस तक होता है. यदि आप गीजर का तापमान 55 डिग्री सेल्सियस पर सेट करते हैं, तो आप बिजली की खपत को कम कर सकते हैं.

ज्यादा समय तक न रखें ऑन

4/5
ज्यादा समय तक न रखें ऑन

गीजर को लंबे समय तक ऑन रखने से बिजली की खपत काफी ज्यादा होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पानी गर्म होने के बाद गीजर बंद हो जाता है, लेकिन ऑन रहने पर ये पानी ठंडा होते ही फिर पानी को गर्म करना शुरू कर देता है. ऐसे में दिनभर गीजर ऑन रहने से बंद-चालू की ये प्रक्रिया जारी रहती है और गीजर बिजली की खपत करता रहता है.

टाइमर करें सेट

5/5
टाइमर करें सेट

गीजर में टाइमर सेट करने से गीजर का ऑन टाइम कम हो जाता है. इससे बिजली का बेमतलब खर्च नहीं होता और बिजली की खपत कम हो जाती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़