Advertisement
trendingPhotos2194658
photoDetails1hindi

रेलवे यात्रियों की आई मौज, अब स्लीपर का टिकट बुक करके AC में करें सफर, क्या है स्कीम?

Indian Railways auto ticket upgradation: क्या आपको पता है कि आप स्लीपर कोच में ट्रेन का टिकट बुक करके एसी में भी ट्रैवल कर सकते हैं. शायद आपको यह बात सुनकर आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन ऐसा हो सकता है. आज हम आपको बताते हैं कि रेलवे की ऐसी कौन-सी स्कीम है, जिसमें आप स्लीपर का टिकट लेकर भी एसी3 में सफर कर सकते हैं-

 

रेलवे ऑटो अप्रगेडेशन स्कीम

1/5
रेलवे ऑटो अप्रगेडेशन स्कीम

रेलवे की इस सुविधा को ऑटो अप्रगेडेशन स्कीम के नाम से जाना जाता है. रेलवे ने फिलहाल अपने फायदे के लिए ही इस स्कीम को बनाया था. रेलवे में ट्रेन की कोई भी सीट खाली न जाए इसी को देखते हुए यह सुविधा शुरू की गई थी. 

 

सीट खाली रहने से नुकसान

2/5
सीट खाली रहने से नुकसान

ट्रेन में अक्सर देखा जाता है कि एसी फर्स्ट क्लास और एसी सेकेंड क्लास में सीट कई बार खाली रह जाती हैं. ये बर्थ महंगी होती हैं और इन बर्थ के खाली रहने से रेलवे को काफी नुकसान उठाना पड़ता है. 

 

टिकट को किया जाता है अपग्रेड

3/5
टिकट को किया जाता है अपग्रेड

इसी नुकसान से बचने के लिए रेलवे ने काफी सोच-समझकर ऑटो अपग्रेड स्कीम की शुरुआत की थी. इसमें अपर क्लास में अगर कोई भी बर्थ खाली रह जाती है तो उस क्लास के नीचे वाले यात्रियों के टिकट को अपग्रेड कर दिया जाता है. 

 

बुकिंग के समय पूछा जाता है सवाल

4/5
बुकिंग के समय पूछा जाता है सवाल

रेलवे की तरफ से टिकट बुकिंग के समय यह पूछा जाता है कि क्या आप अपने टिकट पर ऑटो अपग्रेड कराना चाहते हैं. अगर आप हां का ऑप्शन सलेक्ट करते हैं तो आपक टिकट अपग्रेड होगा... नहीं तो नहीं होगा. इसके अलावा अगर आप कोई भी विकल्प सलेक्ट नहीं करते हैं तो इसको हां माना जाता है. 

 

कैसे काम करता है ये सिस्टम

5/5
कैसे काम करता है ये सिस्टम

मान लीजिए एक ट्रेन के फर्स्ट एसी में 6 सीट खाली है और सेकेंड एसी में 3 सीट खाली है, तो सेकेंड एसी के कुछ पैसेंजर्स का टिकट अपग्रेड कर उन्हें फर्स्ट एसी में डाल दिया जाएगा और सेकेंड एसी में थर्ड एसी के पैसेंजर्स को अपग्रेड कर दिया जाएगा. इसके बाद थर्ड एसी में कुछ सीटें खाली हो जाएंगी, जिसमें थर्ड एसी में वेटिंग लिस्ट वाले पैसेंजर्स को जगह मिल जाएगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़