Advertisement
trendingPhotos2181190
photoDetails1hindi

ब्रेन विद ब्यूटी की बेहतरीन मिसाल है IPS नवजोत सिमी, डॉक्टरी छोड़ पहले प्रयास में क्रैक किया था UPSC

IPS Navjot Simi UPSC Success Story: आईपीएस नवजोत सिमी ने अपना करियर एक डेंटिस्ट के रूप में शुरू किया था, लेकिन उन्होंने देश सेवा करने का निर्णय लिया और यूपीएससी की राह पकड़ ली. इसके बाद उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही देश की सबसे कठिन सिविल सेवा परीक्षा पास कर आईपीएस का पद हासिल कर लिया.

1/5

नवजोत सिमी एक आईपीएस अधिकारी हैं, जिन्होंने डेंटिस्ट के रूप में अपना करियर शुरू करने के बाद बिहार के टॉप पुलिस अधिकारी बनने की प्रेरणादायक यात्रा तय की है. उन्होंने साल 2018 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 735वीं रैंक के साथ सफलता हासिल की और एक आईपीएस अधिकारी के रूप में बिहार कैडर में शामिल हो गईं.

डेंटिस्ट के रूप में शुरू किया था करियर

2/5
डेंटिस्ट के रूप में शुरू किया था करियर

नवजोत सिमी का जन्म 21 दिसंबर 1987 को पंजाब के गुरदासपुर में हुआ था. उन्होंने बाबा जसवंत सिंह डेंटल हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, लुधियाना से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) की डिग्री हासिल की. उन्होंने एक डेंटिस्ट के रूप में अपना करियर शुरू किया और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का निर्णय लेने से पहले कुछ समय तक डेंटिस्ट के रूप में काम भी किया.

यूपीएससी की तैयारी और स्ट्रेटजी

3/5
यूपीएससी की तैयारी और स्ट्रेटजी

नवजोत सिमी ने यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली के एक प्रतिष्ठित संस्थान से कोचिंग ली. हालांकि, उनका मानना है कि कोई भी महंगी कोचिंग कक्षाओं में शामिल हुए बिना और इंटरनेट संसाधनों का बुद्धिमानी से उपयोग करके परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकता है. वह कहती हैं कि परीक्षा में सफलता के लिए कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रेरणा प्रमुख कारक हैं. वह कहती हैं कि किसी को भी इस बात का स्पष्ट दृष्टिकोण होना चाहिए कि वे सिविल सेवाओं में क्यों शामिल होना चाहते हैं और इसके माध्यम से क्या हासिल करना चाहते हैं.

पटना की डीएसपी के तौर पर हुईं तैनात

4/5
पटना की डीएसपी के तौर पर हुईं तैनात

नवजोत सिमी ने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की और ऑल इंडिया 735वीं रैंक हासिल की. उन्हें आईपीएस सेवा और बिहार कैडर अलॉट किया गया. उन्होंने हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग ली और फिर पटना के डीएसपी (DSP) के रूप में अपनी पहली पोस्टिंग में शामिल हुईं.

एक आईपीएस अधिकारी के रूप में, वह कानून और व्यवस्था बनाए रखने, अपराध को रोकने, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहल और अभियानों में शामिल रही हैं. वह इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी काफी एक्टिव रहती हैं, जहां वह अपने अनुयायियों के साथ अपने विचार, अनुभव और उपलब्धियां साझा करती हैं. एक आईपीएस अधिकारी के रूप में उनके काम के लिए उन्हें विभिन्न क्षेत्रों से सराहना मिली है.

IAS ऑफिसर से की शादी

5/5
IAS ऑफिसर से की शादी

नवजोत सिमी की शादी आईएएस तुषार सिंगला से हुई है, जो पंजाब से हैं और उन्होंने 2015 में यूपीएससी परीक्षा ऑल इंडिया 86वीं रैंक के साथ पास की थी. नवजोत सिमी ने सिविल सेवक बनने के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कई चुनौतियों और बाधाओं को पार किया है. उन्होंने डॉक्टर बनने से लेकर बिहार की टॉप पुलिस बनकर दूसरों के लिए एक बेहतरीन मिसाल कायम की है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़