Advertisement
photoDetails1hindi

Oscar विनर एक्ट्रेसेस को लग जाता है ये 'श्राप', क्या है राज; किसे बनाता है शिकार?

Oscar 2024: दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में से एक 96वें अकादमी अवॉर्ड्स का आयोजन 10 मार्च की रात होने वाला है, जिसको लेकर दर्शक भी खूब एक्साइटेड हैं. इस अवॉर्ड से अब तक कई स्टार्स, फिल्में, निर्माता-निर्देशक सम्मानित हो चुके हैं, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इसके साथ ही एक श्राप की कहानी जुड़ी है, जिसने सालों से ऑस्कर की ट्रॉफी और इसे जीतने वालों को अपना शिकार बनाया है. फिल्मी दुनिया में जहां हर दिन हजारों कहानियां बनती हैं वहां इस ​श्राप की कहानियों ने सभी को हैरानी में डाला हुआ है. आज हम आपको उन हॉलीवुड एक्ट्रेसेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने ऑस्कर को जीतने के साथ-साथ वो ​श्राप भी हासिल कर लिया है, जिसकी कहानी सालों पुरानी है. 

ऑस्कर से जुड़ा श्राप

1/8
ऑस्कर से जुड़ा श्राप

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में से एक ऑस्कर्स से जुड़े श्राप की कहानी सालों पुरानी है, जिसने कई एक्ट्रेसेस को अपना शिकार बनाया है. ये श्राप खास तौर से बेस्ट एक्ट्रेस की कैटिगरी से जुड़ा हुआ है. NBT की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जो भी एक्ट्रेसे ऑस्कर्स की गोल्डन ट्रॉफी जीतता है उनकी लाइफ में कोई न कोई ट्रेजेडी होती जरूर है. उनकी पर्सनल लाइफ में अचानक की दिक्कते पैदा होने लगती हैं. 

केट विंसलेट

2/8
केट विंसलेट

'टाइटैनिक' की रोज यानी केट विंसलेट पर भी इस श्राप का असर देखने को मिला. फिल्म 'द रीडर' में अपनी शानदार भूमिका के लिए केट विंसलेट को बेस्ट एक्ट्रेस के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला था, लेकिन इसके एक साल बाद ही साल 2010 में केट विंसलेट और सैम मेंडिस ने अलग होने गए. हैरान करने वाली बात ये है कि दोनों अलग तब हए जब वो फिल्म 'रिवोल्यूशनरी रोड' में एक साथ काम कर रहे थे. 

​सांड्रा बुलॉक

3/8
​सांड्रा बुलॉक

हॉलीवुड एक्ट्रेस सांड्रा बुलॉक ने को फिल्म 'द ब्लाइंड साइड' के लिए सैंड्रा ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया था. भेल ही ये पल उनकी जिंदगी के सबसे खास पलों में से एक था, लेकिन अवॉर्ड मिलने की खुशी थोड़ी देर के लिए ही रही, क्योंकि इसके कुछ समय बाद ही सांड्रा बुलॉक के पति जेसी जेम्स की बेवफाई के बारे में बड़ा खुलासा हुआ, जिसने एक्ट्रेस का दिल तोड़ दिया, जिसके बाद दोनों अलग हो गए. 

हैल बेरी

4/8
हैल बेरी

हैल बेरी भी बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुकी हैं. साल 2002 में उनकी जीत सिनेमा के इतिहास में एक अहम कड़ी साबित हुई. हालांकि, 'मॉन्स्टर्स बॉल' के लिए ऑस्कर अवॉर्ड हासिल करने के तुरंत बाद हैल बेरी की पर्सनल लाइफ को बड़ा झटका लगा. उसी समय उनके पति एरिक बेनेट पर बेवफाई और धोखा देने के आरोप लगे और दोनों अलग हो गए. 

हिलेरी स्वैंक

5/8
हिलेरी स्वैंक

हॉलीवुड एक्ट्रेस हिलेरी स्वैंक ने भी 'बॉयज़ डोंट क्राई' के लिए साल 2000 में ऑस्कर जीता था, लेकिन ऑस्कर के श्राप के असर से एक्ट्रेस भी बच नहीं पाईं. चाड लोव के साथ उनकी शादी पर जरूर इस श्राफ का गहरा असर पड़ा और साल 2006 में उनकी शादी टूट गई. इसके साल भर बाद हिलेरी को एक बार फिर 'मिलियन डॉलर बेबी' के लिए दूसरा ऑस्कर मिला था. 

​मेरिल स्ट्रीप

6/8
​मेरिल स्ट्रीप

मेरिल स्ट्रीप तीन बार बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुकी हैं और इसी श्राप का शिकार भी हो चुकी हैं. जी हां, मेरिल को जिस साल ऑस्कर अवॉर्ड मिला था यानी साल 2017 में उसी साल वो अपने पति से अलग हो गईं. बता दें, इसी साल एक्ट्रेस को फिल्म 'द पोस्ट' के लिए 17वां बेस्ट एक्ट्रेस का नॉमिनेशन मिला था. मेरिल ऑस्कर्स के लिए 22 बार नॉमिनेट किया गया, लेकिन दूसरा बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड उन्होंने 2011 में जीता था. 

​नेटली पोर्टमैन

7/8
​नेटली पोर्टमैन

ऑस्कर विनर नेटली पोर्टमैन भी इस श्राप को झेल चुकी हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो नेटली अपने फ्रांसीसी कोरियोग्राफर पति बेंजामिन मिलेपिड से अलग हो चुकी हैं. दोनों की मुलाकात साल 2009 में साइकोलॉजिकल हॉरर फिल्म 'ब्लैक स्वान' के सेट पर हुई थी और इसी फिल्म के लिए एक्ट्रेस को ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया था. वहीं, जब उनके तलाक की चर्चा हुई तो श्राप की चर्चाएं भी तेजी होती चली गईं. 

रीज़ विदरस्पून

8/8
रीज़ विदरस्पून

हॉलीवुड एक्ट्रेस रीज विदरस्पून और रयान फिलिप के रिश्ते पर भी ऑस्कर के कथित श्राप का भयानक असर देखने को मिला. दोनों ने बेहद कम उम्र में शादी की थी, जो ज्यादा चल नहीं पाई, लेकिन दोनों अलग तब हुए जब रीज विदरस्पून को 'वॉक द लाइन' के लिए ऑस्कर मिला था और इसके अगले साल 2007 में दोनों का तलाक हो गया, जिसके बाद एक्ट्रेस के तलाक के साथ-साथ श्राप की चर्चा भी खूब हई थी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़