Advertisement
photoDetails1hindi

Loan: जरूरत पड़ने पर लोगों से उधार पैसा लेना सही है या फिर बैंक से लोन? इस बात की बांध लें गांठ

Bank Loan: आज के आर्थिक दौर में लोगों को धन का जरूरत पड़ती है. लेकिन कई बार पास में धन नहीं होता है तो लोगों को लोन लेने की भी जरूरत पड़ जाती है. इसके अलावा लोग कई बार जानकार लोगों से भी पैसा उधार मांग लेते हैं. ऐसे में जानें कि लोगों से पैसा उधार लेना ज्यादा सही है या फिर बैंक से लोन लेना ज्यादा सही है?

1/5

Loan Apply: लोगों को समय-समय पर कई बार पैसों की दरकार हो जाती है. पैसों के जरिए लोग अपनी जरूरतें पूरी करती हैं. साथ ही कई बार ऐसी स्थिति भी आ जाती है कि लोगों के पास जरूरत के वक्त रुपये नहीं होते हैं और उन्हें उधार लेने की भी जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में लोगों को ये समझना चाहिए कि क्या जरूरत पड़ने पर लोगों से पैसा उधार लेना सही है या फिर बैंक से लोन लेना ज्यादा सही है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

2/5

जब लोगों को पैसों की जरूरत पड़ती है तो लोगों को ये ध्यान देना चाहिए कि उन्हें पैसों की दरकार क्यों है? अगर लोगों को घर खरीदना है, व्हीकल खरीदना है, शॉपिंग करनी है, बिजनेस करना है, शादी करनी है या अन्य ऐसी ही किसी जरूरत के लिए पैसा चाहिए तो लोगों को किसी से उधार लेने की बजाय बैंक लोन को प्राथमिकता दी जानी चाहिए.

 

3/5

दरअसल, जब बैंक से लोन लेते हैं तो उसको चुकाने के लिए मंथली ईएमआई बन जाती है. जिसमें कुछ हिस्सा ब्याज का होता है और कुछ हिस्सा प्रिंसिपल अमाउंट का होता है. ऐसे में जब आप हर महीने बैंक की ईएमआई भरते हैं तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी मजबूत होता है और आने वाले वक्त में दोबारा लोन लेने के रास्ते भी खुले रहते हैं. इसके साथ ही बैंक से लोन लेने पर ब्याज दर भी काफी सस्ती पड़ती है. लोगों से पैसा उधार मांगने पर ज्यादा ब्याज भी उन्हें देना पड़ता है और साथ ही पैसा अगर एकमुश्त लिया है तो उधार पैसे देने वाल शख्स एकमुश्त पैसा चुकाने की शर्त भी रख सकता है. जिससे ब्याज भी ज्यादा बढ़ सकता है.

 

4/5

इसके साथ ही जब आप मंथली ईएमआई का भुगतान करते हैं तो आप एक बजट में रहते हुए अपने खर्चे प्लान करते हैं, जिससे आप फिजूल खर्च से भी बच जाते हैं. साथ ही लोगों से उधार पैसा मांग कर उनके एहसान से भी बैंक लोन के जरिए बचा जा सकता है. वहीं बैंक भी लोन तब देता है, जब लोन लेने वाले शख्स का प्रोफाइल बैंक की जरूरतों को पूरा करता हो. ऐसे में लोगों का एहसान ना लेने की बात को भी अच्छे से गांठ बांध लें.

 

5/5

इसके अलावा जब आप कभी इमरजेंसी स्थिति का सामना कर रहे हों तो लोगों से उधार पैसा इसलिए लिया जा सकता है ताकी जरूरत के वक्त जल्दी पैसा मिल जाए क्योंकि कई बार बैंक से पर्सनल लोन का पैसा मिलने में भी कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है. ऐसे में इमरजेंसी स्थिति का ध्यान में रखते हुए तुरंत पैसे जुटाने के लिए ही सिर्फ लोगों से पैसा उधार लें. ऐसे में अपनी जरूरत को प्राथमिकता देते भी इस बात का चयन करें कि बैंक से पैसा लेना है या फिर उधार पैसा लेना है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़