Advertisement
trendingPhotos2118525
photoDetails1hindi

भारत के समंदर में लगा महाशक्तियों का जमावड़ा, देखकर फूल जाएगी दीदागीरी करने वाले चीन की सांस

Naval Exercise 2024: भारत में नौसेना की नींव रखने वाले शिवाजी महाराज ने जो मंत्र दिया था भारतीय नौसेना उसी मंत्र के साथ अपनी ताकत बढ़ा रही है, जिसकी सबसे नई तस्वीर दिखाई दे रही है विशाखापत्तनम में शुरू हुए सबसे बड़े नौसैनिक युद्धाभ्यास मल्टी लेटरल नेवल एक्सरसाइज यानि मिलन-2024 में. इसमें भारत अपने दो एयरक्रॉफ्ट कैरियर समेत 30 जंगी जहाजों को लेकर उतरा है. और दुनिया भर में भारत के सहयोगी देश भी इस नौसैनिक युद्धाभ्यास का हिस्सा बन रहे हैं. इस युद्धाभ्यास को देखकर भारत के दुश्मन देश चीन और पाकिस्तान जलभुन जाएंगे.  

 

1/6

अगर हम कहें कि भारत में समंदर की ताकतों का मिलन हो रहा है तो गलत नहीं होगा. इसमें 6 महाद्वीपों के 51 देश हिस्सा ले रहे हैं, जिनके 35 बड़े युद्धपोत, 50 एयरक्राफ्ट, 2 एयरक्राफ्ट कैरियर शामिल हैं. इस युद्धाभ्यास की थीम सौहार्द, सामंजस्य और सहयोग है. भारत से दोस्ती की वजह से कट्टर दुश्मन अमेरिका, रूस और ईरान जैसे देश भी एक साथ नौसेना युद्धाभ्यास कर रहे हैं. 

2/6

लेकिन इन 51 देशों में वो देश नहीं शामिल जो दुनिया भर के कई देशों के लिए अपनी विस्तारवादी नीति को लेकर सिरदर्द बना है. ये देश है चीन जो समंदर में दादागीरी के लिए कुख्यात है. ये मिलन एक्सरसाइज चीन का तनाव बढ़ा रही है.

 

3/6

वो इसलिए क्योंकि इस नौसैनिक युद्धाभ्यास में एक दो नहीं 9 ऐसे देश शामिल हैं जिनका समंदर में चीन से विवाद चल रहा है. ये देश हैं- अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, वियतनाम, फिलीपींस और ब्रुनेई. अब इन 9 देशों की नौसेना अगर भारत के साथ युद्धाभ्यास कर रही है तो चीन पर क्या बीत रही होगी. समझा जा सकता है. 

4/6

मिलन-24 हर दो साल में होने वाला सैन्य युद्धाभ्यास है, जो 1995 में केवल चार देशों के साथ शुरू हुआ था. लेकिन जैसे जैसे समंदर में भारत की ताकत बढ़ी दुनिया में भारत के सहयोगी बढ़े इस युद्धाभ्यास का आकार भी बढ़ गया. अब आप सोच रहे होंगे कि मिलन युद्धाभ्यास में क्या होगा? 

 

5/6

सबसे पहले 51 देशों की नौसेना प्रतिनिधियों की चर्चा होगी और सी फेज का आयोजन. समंदर की लहरों पर करतब करने के साथ-साथ ड्रोन हमलों से बचने का अभ्यास भी किया जाएगा. बीते दिनों नाक में दम करने वाले समुद्री लुटेरों के खिलाफ ऑपरेशन का अभ्यास किया जाएगा.चीन के लिए चिंता इस बात की है वो इस बिरादरी से बाहर है और उसके दुश्मन देशों की नौसेनाओं के बीच सहयोग बढ़ रहा है.

6/6

इधर भारतीय नौसेना को मजबूत बनाने के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं. भारतीय नौसेना को ज्यादा से ज्यादा स्वदेशी बनाया जा रहा है. अंग्रेजों के ज़माने के निशानों को भी हटाया गया है. कुल मिलाकर मिलन 2024 में 51 देशों की मौजूदगी भारत के दोस्तों का जोश बढ़ाएगी लेकिन दुश्मनों का होश भी उड़ाएगी. जैसे जैसे इस युद्धाभ्यास की तस्वीरें आएंगी चीन जैसे देशों का तनाव बढ़ना तय है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़