Advertisement
trendingPhotos2015992
photoDetails1hindi

Year Ender 2023: किसी ने तोड़ा 76 साल का रिकॉर्ड तो किसी ने अमेरिका में बजाया डंका, 2023 में ये महिलाएं सबसे ज्यादा चर्चा में रहीं

Women In News At Global Level: साल 2023 खत्म होने को है. दिसंबर भी आधे से ज्यादा बीत चुका है. इस साल दुनिया में काफी उथल-पुथल हुई और कई देशों तक की दशा और दिशा बदल गई. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस साल दुनियाभर में हुई घटनाओं में किसका नाम सबसे ज्यादा उछला? कौन सी ऐसी महिलाएं हैं जिनकी सबसे ज्यादा चर्चा हुई. आइए इसकी लिस्ट देखते हैं.

1/5

साल 2023 मे टेलर स्विफ्ट काफी चर्चा में रही हैं. फोर्ब्स की लिस्ट में टेलर स्विफ्ट 5वें नंबर पर हैं. इसी साल अक्टूबर में टेलर स्विफ्ट अरबपति बनी हैं. टेलर स्विफ्ट एक फेमस म्यूजिशियन हैं. वह पहली ऐसी महिला हैं जिन्होंने अपने गानों और परफॉरमेंस के जरिए फोर्ब्स की लिस्ट में जगह बनाई है. बताया जाता है कि टेलर स्विफ्ट ने गानों और रॉयल्टी से 500 मिलियन डॉलर की कमाई की है. इसके अलावा 500 मिलियन डॉलर उन्होंने म्यूजिक लिस्ट और 125 मिलियन डॉलर रियल एस्टेट से कमाए हैं.

2/5

इटली की प्राइम मिनिस्टर जॉर्जिया मेलोनी इस साल काफी चर्चा में रहीं. फोर्ब्स की लिस्ट में मेलोनी चौथे नंबर पर हैं. मेलोनी ने 22 अक्टूबर, 2022 को इटली की कमान संभाली थी. मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री हैं. साल 1946 में इटली डेमोक्रेसी बना था और 2022 में जाकर मेलोनी के रूप में इटली को पहली महिला प्रधानमंत्री मिलीं. मेलोनी 2014 से इटली की राइट विंग पार्टी ब्रदर्स ऑफ इटली की अध्यक्ष भी हैं. मेलोनी अपने बेबाक अंदाज के लिए जानी जाती हैं. हाल ही में मेलोनी सरकार ने चीन के बीआरआई प्रोजेक्ट से बाहर होने का भी फैसला लिया है.

3/5

कमला हैरिस भी इस साल दुनियाभर की खबरों में बनी रहीं. कमला हैरिस अमेरिका की पहली ब्लैक फर्स्ट वुमेन हैं. इसके अलावा कमला हैरिस पहली ऐसी साउथ एशियन अमेरिकन हैं जो अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनीं. 20 जनवरी, 2021 को कमला हैरिस यूएस की वाइस प्रेसीडेंट बनी थीं. फोर्ब्स की लिस्ट में कमला हैरिस तीसरे नंबर पर हैं.

4/5

फोर्ब्स की लिस्ट में क्रिस्टीन लेगार्ड दूसरे नंबर पर हैं. क्रिस्टीन लेगार्ड यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रेसीडेंट हैं. क्रिस्टीन लेगार्ड पहली महिला हैं जो यूरोपियन सेंट्रल बैंक की हेड बनने में कामयाब हो पाईं. क्रिस्टीन लेगार्ड की उपलब्धि है कि उन्होंने तमाम परेशानियों का सामना किया लेकिन कोविड जैसी महामारी में जी-जान लगाते हुए ये सुनिश्चित किया कि यूरो जोन की इकोनॉमी पर इसका कम से कम असर पड़े.

5/5

फोर्ब्स की लिस्ट में सबसे टॉप पर यूरोपियन कमीशन की प्रेसिडेंट उर्सुला वॉन डेर लेन हैं. उर्सुला वॉन डेर लेन को ये जिम्मेदारी जुलाई, 2019 में दी गई थी. उर्सुला वॉन डेर लेन पहली महिला हैं जिन्हें यूरोपियन कमीशन की प्रेसिडेंट बनाया गया है. उर्सुला वॉन डेर लेन अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रही हैं. उर्सुला वॉन डेर लेन को सबसे ताकतवर वुमेन माना गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़