Advertisement
photoDetails1hindi

UP Cabinet Vistar: RLD विधायक अनिल कुमार कौन हैं? जिन्हें बनाया जा सकता है UP सरकार का मंत्री

RLD MLA Anil Kumar: यूपी में आज कैबिनेट विस्तार (UP Cabinet Vistar) होना है. इस बीच, सूत्रों के मुताबिक खबर आई है कि राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के विधायक अनिल कुमार (Anil Kumar) को यूपी सरकार में मंत्री बनाया जा सकता है. अनिल कुमार को आज योगी आदित्यनाथ कैबिनेट में जगह मिल सकती है. सूत्रों के मुताबिक, अनिल कुमार को फोन आया है कि लखनऊ में ही रहें. ऐसे में माना जा रहा है कि अनिल कुमार को मंत्री बनाया जा सकता है. आइए जान लेते हैं कि अनिल कुमार कौन हैं और उनके मंत्री बनने के चांस सबसे ज्यादा क्यों हैं?

1/5

सूत्रों के मुताबिक, वैसे तो राष्ट्रीय लोकदल के यूपी में 9 विधायक हैं लेकिन फोन सिर्फ विधायक अनिल कुमार को आया है. हालांकि, लखनऊ में रहने के निर्देश पहले से ही आरएलडी के सभी विधायकों को दिए गए हैं. लेकिन मंत्री पद के लिए अनिल कुमार की दावेदारी सबसे मजबूत मानी जा रही है.

2/5

बता दें कि अनिल कुमार मुजफ्फरनगर की पुरकाजी सीट से विधायक हैं. विधानसभा चुनाव 2022 में अनिल कुमार ने बीजेपी के उम्मीदवार को हराकर जीत हासिल की थी और विधानसभा पहुंच गए थे. अनिल कुमार को 92,672 और बीजेपी उम्मीदवार प्रमोद को 86,140 वोट मिले थे. अनिल कुमार 6 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत गए थे.

3/5

जान लें कि अनिल कुमार को राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी का करीबी माना जाता है. वे अनुसूचित जाति से आते हैं और तीन बार के विधायक हैं. शायद यही वजह से है जयंत चौधरी ने अनिल कुमार के अनुभव को देखते हुए उनका नाम आगे बढ़ाया हो.

4/5

गौरतलब है कि यूपी में आज कैबिनेट विस्तार होना है. आज शाम 5 बजे राजभवन में नए मंत्रियों को शपथग्रहण हो सकता है. जानकारी के मुताबिक, आरएलडी और सुभाषपा से एक-एक विधायक को मंत्री बनाया जा सकता है. आरएलडी कोटे से अनिल कुमार को मौका मिलने की उम्मीद है.

5/5

बता दें कि हाल ही में बीजेपी और आरएलडी का गठबंधन हुआ है. गठबंधन के साथ लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सीट शेयरिंग और यूपी सरकार में शामिल होने की बात हुई थी. बीजेपी यूपी में आरएलडी के लिए बिजनौर और बागपत सीट छोड़ चुकी है. इसके अलावा आज मंत्री बनाया जा सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़