Advertisement
trendingPhotos1807305
photoDetails1hindi

Surya Grahan: सूर्य ग्रहण में करें ये 5 काम, चमकेगा भाग्य; मिलेगी सफलता

Surya Grahan in 2023: वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना मानी जाती है. वहीं, वैदिक ज्योतिष की बात करें तो इसका काफी महत्व है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, सूर्य ग्रहण का मानव जीवन पर व्यापक प्रभाव पड़ता है. इस साल दो सूर्य ग्रहण लगने हैं, जिनमे से एक ग्रहण लग चुका है, जबकि साल का दूसरा और आखिर सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को लगेगा. 

सूर्य ग्रहण

1/6
सूर्य ग्रहण

14 अक्टूबर को लगने वाले सूर्य ग्रहण की शुरुआत रात 8 बजकर 34 मिनट से होगी और इसका समापन रात 2 बजकर 25 मिनट पर होगा. ऐसे में ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले से ही शुरू हो जाएगा, यानी कि इसकी शुरुआत 14 अक्टूबर को सुबह 8 बजकर 34 मिनट से होगी और सूर्य ग्रहण के समापन के साथ इसकी समाप्ति होगी. 

स्नान

2/6
स्नान

नौकरी में तरक्की के लिए सूर्य ग्रहण के बाद स्नान करके साफ कपड़े पहनें और फिर सूर्य देव का ध्यान करके गेहूं, गुड़, लाल वस्त्र, तांबा आदि का दान करें. 

सूर्य देव की पूजा

3/6
सूर्य देव की पूजा

सूर्य ग्रहण के बाद सूर्य देव की पूजा करने और उनके मंत्रों का जाप करने से करियर में तरक्की मिलती है. इसके साथ ही आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ भी कर सकते हैं.

सूर्य चालीसा

4/6
सूर्य चालीसा

सूर्य ग्रहण के समापन के बाद श्री सूर्य अष्टकम का पाठ करें. इससे रोग और ग्रह दोष से मुक्ति मिलती है. सूर्य चालीसा का पाठ करने से भी किस्मत के दरवाजे खुलते हैं.

दान

5/6
दान

सूर्य दोष और उनको मजबूत करने के लिए ग्रहण के बाद गेहूं, लाल चंदन, गुड़, लाल फूल आदि का दान करें.

सूर्य दोष

6/6
सूर्य दोष

सूर्य ग्रहण के बाद तेजफल, आक या मदार, सूर्यमुखी का पौधा लगाकर उसकी सेवा करें. इससे सूर्य दोष दूर होता है.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़