Advertisement
trendingPhotos1910721
photoDetails1hindi

Vastu Plants: धन का नाश करते हैं ये अशुभ पौधे, गलती से भी न लगाएं घर पर; रुक जाएगी तरक्की

Do Not Plant these Plants in the House: अक्सर लोग घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पौधे लगाते हैं. वास्तु शास्त्र में भी कुछ पौधों को बेहद शुभ माना गया है. इनको घर पर लगाते ही तरक्की के द्वार खुलने लगते हैं. वहीं, वास्तु में कुछ पौधों को अशुभ माना जाता है. इन पौधों को घर में लगाते ही धन आगमन में बाधा उत्पन्न होने लगती है और दरिद्रता छाने लगती है.

पीपल

1/5
पीपल

हिंदू धर्म में पीपल का पौधा वैसे तो शुभ माना जाता है, लेकिन इसे घर या आसपास नहीं लगाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि पीपल के पेड़ में प्रेत-आत्माएं वास करती हैं. यही वजह है कि यह पौधा लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है. घर में अगर पीपल का पौधा उग आए तो उसे आराम से वहां से निकालकर कहीं और लगा देना चाहिए.

इमली

2/5
इमली

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में इमली का पेड़ भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. इस पेड़ को लगाने से घर में निगेटिव एनर्जी का संचार होने लगता है. यह पेड़ घर में डर और भय का माहौल भी उत्पन्न करता है. 

 

खजूर

3/5
खजूर

खजूर खाने में तो बड़ा स्वादिष्ट लगता है, लेकिन वास्तु शास्त्र में इस पेड़ को अशुभ माना जाता है. इस पेड़ को भूलकर भी घर के आसपास नहीं लगाना चाहिए. यह पेड़ परिवार के सदस्यों की तरक्की में बाधा बनता है और कर्ज भी बढ़ाता है. 

कांटेदार

4/5
कांटेदार

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के अंदर और आसपास की जगहों पर कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. ये पौधे घर में तनाव का माहौल बनाते हैं और इनसे घर के सदस्यों के बीच कलह भी बढ़ने लगता है. 

 

सूखे पौधे

5/5
सूखे पौधे

पौधे हरे-भरे हों तो ही सकारात्मक माने जाते हैं. वहीं, पौधों के सुखने का मतलब है कि घर में निगेटिव एनर्जी संचारित हो रही है. ऐसे में घर में लगा पौधा अगर सुख जाए तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़