Advertisement
trendingPhotos2067318
photoDetails1hindi

Healthy Food: मछली से भी ज्यादा कैल्शियम देते हैं ये Vegetarian Foods

अगर आप वेजिटेरियन हैं और कैल्शियम के लिए बस दूध पर ही निर्भर रहते हैं तो आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनमें प्रचुर मात्रा होती है.

बीन्स और मसूर की दाल

1/5
बीन्स और मसूर की दाल

बीन्स और मसूर की दाल में कैल्शियम की अधिक मात्रा होती है. अकेले बीन्स में कैल्शियम 19% होता है और यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. आप बीन्स का चाट बनाकर भी खा सकते हैं.

ब्रोकली

2/5
ब्रोकली

बहुत कम लोग ब्रोकली खाते हैं, लेकिन यह हरी गोभी कैल्शियम से रिच होती है. अगर आप अगली बार बाजार जाएं तो इसे अपनी बकेट में जरूर शामिल करें.

चीज़

3/5
चीज़

परमेसन चीज़ में कैल्शियम की मात्रा 19% होता है. इसके अलावा यह दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने में भी मदद करता है. जब भी आप घर पर कुछ भी बनाएं तो उसमें जरूरत पड़ने पर चीज का इस्तेमाल जरूर करें.

प्याज के पत्ते

4/5
प्याज के पत्ते

प्याज के पत्ते हरी सब्जी में आते हैं जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इनमें कैल्शियम की अधिक मात्रा होती है और हेल्दी भी होते हैं. यह सर्दियों के सीजन में आती है, इसलिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें.

बीज

5/5
बीज

चिया सीड हों या फिर पंपकिन सीड, हर तरह के बीज हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. आप इन्हें सुबह खाली पेट भी खा सकते हैं और ड्राई फ्रूट के साथ मिक्स करके भी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़