Advertisement
photoDetails1hindi

AC Side Effects: गर्मियों में दिनभर खाते हैं एसी की हवा? तो इन 4 नुकसान से बचना होगा मुश्किल

Side Effects of Air Conditioner: भारत में गर्मी का मौसम काफी परेशानियों भरा होता है. तापमान बढ़ते ही मार्केट में एयर कंडीशनर की डिमांड बढ़ जाती है. दिन में ऑफिस हो, या शाम में घर, हर वक्त हम एसी में ही रहना पसंद करते हैं, यहां तक कि कार, बस और ट्रेन में भी एसी की हवा काफी सुकून देती है, लेकिन हद से ज्यादा एसी का इस्तेमाल सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

हर वक्त एसी में रहने के नुकसान

1/5
हर वक्त एसी में रहने के नुकसान

एयर कंडीशनर की बदौलत आप चुभती और तपती गर्मी से जरूर राहत पा लेते हैं, लेकिन अगर आपका ज्यादा वक्त एसी कमरे या कार में बीतता है, तो ये सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है. आइए जानते हैं कि इसके क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. 

मुंह सूखना

2/5
मुंह सूखना

एयरकंडीशनर की हवा हद से ज्यादा ड्राई होती है जिसकी वजह से मुंह सूख सकता है जलन पैदा हो सकती है. इसलिए बीच-बीच में आप कमरे से बाहर जरूर जाएं.

डिहाइड्रेशन

3/5
डिहाइड्रेशन

एसी रूम में मौजूद मॉइस्चर को गायब कर देता है, जिससे प्यास लगती है और डिहाइड्रेशन की समस्या आ सकती है, इसलिए बीच-बीच में पानी पीते रहें.

सिरदर्द

4/5
सिरदर्द

एयरकंडीशन रूम में हद से ज्यादा टाइम स्पेंड करने वालों के सिरदर्द जैसी परेशानियां पेश आ सकती हैं. इसलिए एसी का टेम्प्रेचर नॉर्मल रखना चाहिए.

थकान

5/5
थकान

जो लोग दिन और रात हमेशा एयरकंडीशन कमरे और कार में बैठे रहते हैं उन्हें बाकी लोगों के मुकाबले थकान और कमजोरी का ज्यादा सामना करना पड़ता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़